You are here
Home > राष्ट्रीय समाचार > मुस्लिम देश में समुंद्र के बीच बने इस मन्दिर के रक्षा करते है,जहरीले सांप 

मुस्लिम देश में समुंद्र के बीच बने इस मन्दिर के रक्षा करते है,जहरीले सांप 

Share This:

HIND NEWS TV DESK —————–: इंडोनेशिया में एक मंदिर है वैसे तो भारत सहित पूरी दुनिया में सैकड़ों मंदिरों में भगवान की पूजा की जाते है. लेकिन इंडोनेशिया का है मंदिर कुछ खास ही है एक तो यह मंदिर समुंद्र के बीच एक चट्टान पर बनाया गया है. इंडोनेशिया के बाली में सात मंदिर है और इस मंदिर का नाम तन्हा लोत  है मतलब समुंद्र में भूमि होता है।  इन 7 मंदिरों की खासियत यह है कि एक मंदिर दूसरे मंदिर से स्पष्ट दिखाई देता है। 7 मंदिरों की यहां पूरी एक श्रंखला है.


तन्हा लोत मंदिर

तन्हा लोत मंदिर जिस शिला पर टिका हुआ है वह 1980 में कमजोर होकर झड़ने लगी थी। जिसके बाद मंदिर के आसपास के क्षेत्र को खतरनाक घोषित कर दिया था. बाद में जापान की सरकार ने इसे बचाने के लिए इंडोनेशिया सरकार की मदद की तब जाकर चट्टान के लगभग एक तिहाई हिस्से को कृत्रिम चट्टान से बनाकर एक नया रूप दिया गया. 15 वीं सदी में निरर्थ नाम के एक पुजारी ने तन्हा लोग मंदिर का निर्माण करा था। समुद्र के किनारे चलते चलते वह इस जगह पर पहुंचे थे. जिसके बाद इस जगह की सुंदरता उन्हें भा गई.


तन्हा लोत मंदिर

निरर्थ पुजारी हर रात भर पहले भी थे उन्हीं ने आसपास के मछुआरों से इस जगह पर समुद्र देवता का मंदिर बनाने का आग्रह किया। इस मंदिर निरर्थ पुजारी को भी पूजा जाता है. माना जाता है यह मंदिर बुरी आत्मा और बुरे लोग लोगों से रक्षा करता है. इस इलाके में रहने वाले विशाल और खतरनाक सांप इसकी रक्षा करते है।  कहते हैं पुजारी निरर्थ ने अपनी शक्ति से एक विशाल समुद्र को पैदा किया था जो आज भी इस मंदिर की रक्षा करता है.

HIND NEWS TV DESK ———————————– 9410767620

Leave a Reply

Top