You are here
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > कोरोना से लड़ने में राष्ट्रीय स्वयंसेवक मेरठ प्रान्त के स्वयंसेवक हर जिलों में गरीबो के परिवार की कर रहे है मदद

कोरोना से लड़ने में राष्ट्रीय स्वयंसेवक मेरठ प्रान्त के स्वयंसेवक हर जिलों में गरीबो के परिवार की कर रहे है मदद

Share This:

Naresh Tomar ——-: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ मेरठ प्रांत द्वारा कोरोना वायरस महामारी के बचाव एवं राहत कार्यों में अहम भूमिका निभाई है. संकट की इस घड़ी में एक बार फिर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ता तन मन धन से राहत कार्य में जुड़े हैं. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने राज्य में फंसे लोगों की मदद तो की है साथ ही लॉक डाउन के चलते देशभर में फंसे लोग जो अपने घर नहीं जा पा रहे थे. उनके लिए भोजन की व्यवस्था भी संघ के स्वयंसेवकों द्वारा की गई है.
 

मेरठ महानगर के 32 नगरों में रहने वाले 2 हजारपरिवारों में संघ कार्यकर्ताओं द्वारा राशन की व्यवस्था भी की गई है. इसके अलावा 5 दिनों में करीब 7000 भोजन पैकेट बांटे गए हैं। भोजन और राशन वितरण में 200 कार्यकर्ता प्रतिदिन सहयोग कर रहे हैं. इसके अलावा प्रशासन के 150 कार्यकर्ताओं को सहयोग मित्र बनाकर व्यवस्था में लगा है. कहीं कालाबाजारी ना हो, महंगा सामान ना मिले, मिले तो दुकान पर समय पर खुले ,और समय पर मिले सेवा बस्तियों में भी दूध के पैकेट का वितरण स्वयंसेवकों द्वारा किया जा रहा है. इतना ही नहीं स्वयं सेवकों द्वारा रिक्शा चालकों के लिए जलपान की व्यवस्था भी समय अनुसार की जा रही है. वहीं मुख्य बाजारों में किराना की दुकान दूध की डेरी मेडिकल स्टोर के सामने सामाजिक दूरी के प्रति जागरूकता के लिए ग्राहकों के उचित दूरी में खड़े होने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ताओं ने सफ़ेद पट्टी से चिन्ह बनाए हैं. जहां राशन की दुकानों पर जहां ज्यादा लोग इकट्ठा होते हैं. वहां स्वयंसेवकों द्वारा सोसल डेस्टानसिंग में खड़े होकर लिए जागरूक किया जा रहा है.  

सेवा समिति राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ नोएडा विभाग द्वारा दहाड़ी मजदूर की सहायता के लिए राशन और पका हुआ भोजन वितरित किया।सेवा समिति की तरफ से 4 दिन में 2000 परिवारों में 20 दिन का राशन बांटा गया. इसमें आटा दाल चावल सब्जी चूड़ा दालें आदि सब की व्यवस्था की गई थी. इसके अलावा प्रतिदिन 1000 पैकेट बनाकर महानगर की अन्य बस्तियों में भी पहुंचा गया ताकि गरीब घर रह कर शांति से अपने और अपने परिवार को भोजन  खिला सके। गौतम बुध नगर जिले के मंगल पांडे नगर के कार्यकर्ताओं के द्वारा लगभग 100 परिवार को भोजन वितरित किया गया। 

गाजियाबाद जिले में भी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के लोग पीछे नहीं रहे।  गाजियाबाद आरएसएस द्वारा एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया जो नंबर है 91362 07474 जारी किया है  जिन गरीब को खाने की चीजों की जरूरत की गई उन चीजों को तत्काल गरीब लोगों को मुहैया कराएगा। प्रशासन के सहयोग भी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ताओं ने सहयोग किया।  कोरोना वायरस के चलते लॉक डाउन के दौरान महानगर सेवा भारती विभाग द्वारा जरूरतमंद लोगों की मदद की गई. संघ ने अपने परिवार के पेट भरने को लेकर चिंतित लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए बड़ी योजना बनाई है। गाजियबाद के हर नगर में 15 से 20 कार्यकर्ताओं की एक टीम खड़ी की गई है. जो अपनी छोटी-छोटी टोलियां बनाकर नियमित रूप से काम करने वाले दहाडी मजदूर करने वाले और गरीब लोगों के लिए भोजन में कच्ची सामग्री आटा चावल दाल नमक हल्दी चीनी समेत अन्य सामग्री वितरित करने का कार्य किया। सेवा भारती द्वारा सेवा कार्यों में 350 कार्यकर्ताओं ने 8472 भोजन पैकेट में 75 कुंटल खाद सामग्री वितरित की अभी तक महानगर में कुल 1000 परिवारों में राशन पहुंचाएगा।

  बागपत जिला मैं भी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ताओं द्वारा सेवा बस्ती में हर धर्म के व्यक्ति को जो गरीब है जिसके पास में दो समय का भोजन भी नहीं बचा था जो रिक्शा रेहड़ी और मजदूरी करने वाले गरीब लोग थे जिनके पास में राशन नहीं था ऐसे वैसे 800 परिवारों को बागपत राष्ट्रीय स्वयंसेवक के कार्यकर्ताओं द्वारा भोजन पहुंचेगा . उनके लिए एक भोजन किट की भी तैयारी की जो उनके परिवार को दी गई। साथ ही छपरोली और छपरौली चुंगी दिल्ली बस अड्डा खेकड़ा बिराल में संघ कार्यकर्ताओं द्वारा जो व्यक्ति लॉक डाउन के बाद पैदल ही घर के लिए निकले थे. उनको उनके लिए खाने की व्यवस्था की गई.ताकि कोरोना महामारी की रूकावट में गरीब के परिवार के समाने खाने पीने की दिक्कत न आये   

 

हापुड़ जिला भी इस मामले में पीछे नहीं रहा हापुड़ के धनोरा में स्वयंसेवकों ने सेवा भारती बस्ती में राशन वितरित किया और कोरोना के खिलाफ जागरूकता अभियान चला  गया। इसके अलावा गढ़मुक्तेश्वर के पास दिल्ली रोड से अपने घर जा रहे लोगों को पानी और भोजन वितरण की व्यवस्था का भी काम किया गया. संघ के कार्यकर्ताओ के द्वारा 500 परिवारों की जिम्मेदारी ली गई। जहां पर मुफ्त में राशन दाल चीनी चावल आदि सामान वितरित किया गया. संभल जिला भी इस मामले में बहुत आगे रहा संघ के कार्यकर्ताओ द्वारा जरूरतमंद की मदद के लिए पैकेट तैयार किए गए. जो 700 परिवार में बांटे गए साथ ही ऐसे लोगों को जो रिक्शा वाले ठेले वाले वह गरीब लोगों को भोजन पका कर उनको वितरित किया गया.  साथ ही जो पुलिस के कर्मचारी सेवा कार्य में लगे हुए लोग स्वास्थ्य विभाग में लगे हुए लोग को भी संभल जिले के राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ताओं ने भोजन वितरित किया। हापुड़ के स्वयंसेवकों द्वारा 700 परिवारों को 5 किलो आटा 5 किलो चावल 5 किलो आलू 2 किलो दाल 1 किलो नमक 1 लीटर खाद्य तेल साबुन व एक किट बनाकर 700 परिवार को बांटी गई। 

बिजनौर आरोग्य भारती द्वारा कोरोनावायरस के संबंध में भोजन के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया. इसके अलावा कार्यकर्ताओं ने जनपद बिजनौर में कस्बा हल्दौर पोलादपुर में भोजन और 350 परिवारों के खाद्य सामग्री बांटी। बिजनौर के एक स्वयंसेवक मुकेश द्वारा खुद मास्क बनाकर वितरित किए गए. बिजनौर आरोग्य भारती द्वारा जो सुरक्षा में लगे हुए कर्मचारी स्वास्थ विभाग में लगे हुए सहयोगी वह जो गरीब और जो लॉक डाउन के जरिए अपने दो वक्त की रोटी नहीं जुटा पा रहे. ऐसे लोगों को बिजनौर स्वयंसेवकों द्वारा भोजन वितरित किया गया वह चावल दाल चीनी आदि का एक पैकेट तैयार करके गरीबो के  600 परिवारों में वितरित किए गए.

लक्ष्मी नगर जिला उर्फ मुजफ्फरनगर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक को द्वारा लक्ष्मी नगर के संग कार्यकर्ताओं की एक योजना बनाकर राहगीरों को भोजन बांटा। इसके अलावा निशुल्क मास्क का वितरण भी किया। बुलंदशहर भी इस कोरोना वायरस की महामारी में जब देश लड़ रहा है बुलंदशहर जिला भी पीछे नहीं रहा बुलंदशहर के स्वयंसेवकों द्वारा समाज के सहयोग से भोजन का वितरण किया।और कुछ गरीब परिवार गोद लिए है। ताकि गरीब अपने घर में भूखा न सोये . 

अमरोहा में भी संघ के कार्यकर्ताओं ने मजदूर और गरीब परिवार को आटा चावल आलू दाल नमक व मसाले वितरण किए साथी जो एनएच 24 पर अपने घर के लिए पैदल ही लोगो निकले थे  अपने घर दिल्ली से पैदल ही जा रहे मजदूरों को भोजन की व्यवस्था कर उनको भोजन कराया।   अमरोहा के संघ कार्यकर्ताओं द्वारा लोगों को निशुल्क मास्क भी वितरित किए। मुरादाबाद जिले में सेवा भारती द्वारा लॉक डाउन के बाद 1000 परिवारों को आटा चावल आलू दाल नमक का साबुन और कपड़े धोने की साबुन की टिक्की बांटी गई. 

 

मुरादाबाद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ताओं ने लोगों को कोरोना वायरस जैसी महामारी से कैसे निपटा जाए इसके लिए भी लोगों को जागरूक किया सहारनपुर जिले की देवबंद की सेवा बस्ती में संघ कार्यकर्ताओं ने 2 दिन में 400 परिवार में राहत सामग्री वितरित की इसके अलावा रास्ते में यात्रियों को 1535 पक्का भोजन वितरित किया। सहारनपुर में संघ कार्यकर्ताओं द्वारा 1000 परिवारों को भोजन पैकेट वितरित किए गए साथ ही लोगों को निशुल्क  पक्का भोजन भी बांटे गए. जिससे करोना देसी महामारी से लोग अपने घर में रहकर बच सकें।शामली जिले में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ताओं ने सेवा बस्ती में निवास करने वाले 50 परिवारों को राशन पहुंचा और भोजन पैकेट दिए.  

Hind News TV ———————————— देश के साथ ———– 9410767620

Leave a Reply

Top