You are here
Home > राज्य > दिल्ली > अगर घर मै या जेब मै नीबू तो कोरोना आपका कुछ नहीं बिगड़ सकता ,जानिए क्यों है नीबू जरुरी 

अगर घर मै या जेब मै नीबू तो कोरोना आपका कुछ नहीं बिगड़ सकता ,जानिए क्यों है नीबू जरुरी 

Share This:

Naresh Tomar: कोरोना वायरस से अब बिल्कुल भी घबराने की आवश्यकता नहीं है .अगर आप घर में नींबू रखते हैं तो उससे उस घर में कोरोना वायरस नहीं आएगा  और अगर आप अपनी जेब में रखते हे तो आपके पास नहीं आएगा। अगर आपके पास में हाथ धोने के लिए साबुन या सैनिटाइजर नहीं है. और आप नींबू रस से अपने हाथ धो लेते हैं तो आप आसानी से इस वायरस से बच सकते हैं. अब आपको घर में नींबू रखना है जी हां सुनकर बड़ा अजीब लगा होगा लेकिन एक नींबू आपके और आपके परिवार की इस वायरस से जान बचा सकता है.
 

डॉक्टरों ने भी नींबू और राख़  को सबसे सुरक्षित बताएं  है। डॉक्टरों एसके झा मैं बताया कि अगर आप नींबू का इस्तेमाल करते हैं तो आप का यह वायरस कुछ नहीं बिगाड़ सकता। भारत में हाथ धोने के लिए नींबू का इस्तेमाल पुरातन काल से होता आ रहा है. बड़े बुजुर्ग भोजन से पहले और शौच के बाद घर में नींबू से हाथ साफ करते थे. आप भी अगर हाथ धोने के लिए नींबू का इस्तेमाल करेंगे तो इससे आप वायरस के संक्रमण से बच सकते हैं.
 

भारत में बहुत पहले से नींबू एक वरदान के रूप में माना जाता है। आज भी नींबू एक वरदानी है अगर आपके घर में सैनिटाइजर नहीं है तो आप  वायरस से बचने के लिए नींबू से हाथ धो सकते हैं. यह साबुन और सैनिटाइजर से भी बेहतर विकल्प है संक्रमण को दूर भगाने के लिए. कोरोना वायरस के लिए बार-बार हाथ धोना आवश्यक है. यह बात हम आम लोगों तक नहीं पहुंचा पा रहे

अब आपको करना यह है कि अगर आप ग्रामीण परवरिश में है तो आपको ना किसी सैनिटाइजर के भरोसे रहना ना ही साबुन के आप नींबू रस से अपने हाथ धोकर इस वायरस से बच सकते हैं। 
डॉक्टरों के अनुसार यह सबसे सटीक इलाज है. 2017 में एक सर्च किया था जब  इससे पहले दुनिया भर में एक महामारी फैली थी जिसको शकुलआई के नाम से जानते हैं इस महामारी को रोकने के लिए जो सबसे प्रभावी चीज रही वह नीबू था। नीबू के रस से इस शोकोलाई जैसी महामारी को सिरे से दुनिया भर में खत्म किया गया था.

नींबू लगाने का तरीका डॉक्टरों ने बताया कि हाथ को साफ करने के लिए सबसे पहले पानी से धोएं उसके बाद नींबू का रस हथेली पर छोड़ें.और दोनों हाथों को आपस में अच्छे से रगड़ ले।  इसके बाद किसी साफ कपड़े से हाथों को सुखा लें। अगर आप ऐसा करते हैं तो तो आप को ना देखें वायरस को फैलने से रुकेंगे. और इससे अच्छी तरह अपना बचाव भी कर सकेंगे।

Leave a Reply

Top