You are here
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > सराकर 2021 जनगणना को तैयार,आपको देने होंगे 31 सवालों के जबाब,जनगणना 1 अप्रैल से 31 सितंबर के बीच की जाएगी

सराकर 2021 जनगणना को तैयार,आपको देने होंगे 31 सवालों के जबाब,जनगणना 1 अप्रैल से 31 सितंबर के बीच की जाएगी

Share This:

केंद्र सरकार ने 2021 की जनगणना के लिए सवाल और उनकी संख्या तय कर लिए है।  सरकार जनगणना के समय परिवार से 31 सवाल कर जनगणना संबंधित डाटा जुट आएगी। यह जनगणना 1 अप्रैल से 31 सितंबर के बीच की जाएगी। जनगणना की अधिसूचना के अनुसार इस बार सरकार घर के दीवार, और छत की सामग्री, घर के कमरों की संख्या, शौचालय और शौचालय के प्रकार, के बारे में पूछेगी।
 

गृह मंत्रालय की ओर से इस प्रकार के 31 सवालों की सूची जारी की गई है जनगणना अधिनियम 1948 के तहत केंद्र सरकार ने जनगणना अधिकारियों को नियुक्त किया है।  उन्हें जानकारी एकत्रित करने की जिम्मेदारी सौंपी है 31 सितंबर तक चलने वाली इस जनगणना में संबंधित अधिकारी आपसे कुछ सवाल पूछेंगे। जैसे बिल्डिंग नंबर मकान नंबर घर के पास दीवार और छत की सामग्री और घर की स्थिति घर पर रहने वाले लोगों की संख्या और मुखिया का नाम घर में रहने वाले लोगों की जाति घर के मकान मालिक के बारे में जानकारी।
 

घर में कमरों की संख्या घर में शादीशुदा लोगों के बारे में जानकारी बिजली और पीने के पानी के बारे में जानकारी। शौचालय  और शौचालय के प्रकार की जानकारी, रसोईघर ,और एलपीजी कनेक्शन, की स्थिति रेडियो, टीवी, इंटरनेट, मोबाइल, से संबंध में जानकारी होने से संबंधित जानकारी। घर में प्रयोग होने वाले अनाजों के बारे में इस प्रकार संबंधित अधिकारी के दौरान भविष्य में इस संबंध में आपसे संपर्क करने के लिए परिवार के मुखिया का मोबाइल नंबर भी सम्मलित करेगी  . इससे संबंधित जानकारी सरकार द्वारा बताई जाएगी। 

Leave a Reply

Top