You are here
Home > अन्य > श्रीराम जानकी विवाह बारात का बलिया में स्वागत

श्रीराम जानकी विवाह बारात का बलिया में स्वागत

Sriram Janaki wedding procession welcomed in Ballia

Share This:

श्रीराम जानकी विवाह बारात का बलिया में स्वागत
बलिया। अयोध्या से चलकर श्रीराम-जानकी विवाह बारात यात्रा पहुंची बलिया। बलिया के रसडा स्थित श्री नाथ बाबा मठ के महंत ने बरात का भव्य स्वागत किया गया। मठ के महंत ने बारात में शामिल श्रीरामचन्द्र जी की आरती की। बारात में उपस्थित संतों व अतिथियों को खिलाया गया चावल और लौकी की सब्जी।
बारात अयोध्या से चलकर बलिया होते हुये बिहार के श्रीधाम जनकपुर जाएगी। वहीं बलिया के महानिवाड़ी अखाड़ा के महंत शिवानन्द गिरी अपने सैकडो कार्यकर्ताओ के साथ अयोध्या से आए श्रीराम-जानकी विवाह बारात यात्रा का स्वागत करने के लिए नाथ बाबा के आश्रम पहुँचे।
जहां मीडिया से बात करते हुए शिवानंद गिरी ने कहा कि जब भी मुगल भारत में आये उन्होंने मंदिरों को तोड़ मस्जिद बनायी। महंत ने कहा पहले सभी मुस्लिम परिवार हिंदू थे कन्वर्शन के बाद डर या लोभ के कारण मुस्लिम धर्म को अपनाया। आज भी वो भगवान राम के ही वंशज है।

रसड़ा में बारात का भव्य स्वागत
उत्तर प्रदेश के बलिया जिला के रसड़ा में अयोध्या धाम से प्रारंभ होकर जनकपुरी को जाने वाली भगवान श्रीराम की बारात का श्रीनाथ नगरी रसड़ा में श्री नाथ बाबा मठ पर पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया। बारात का भव्य स्वागत एवं अभिनंदन कार्यक्रम पूज्य महंत श्री कौशलेंद्र गिरी महाराज के नेतृत्व में किया गया जिसमें सभी बारातियों के लिए नाश्ता एवं खाने-पीने का इंतजाम किया गया था। बारात के स्वागत के दौरान महंत श्री कौशलेंद्र गिरी महाराज ने श्री राम लक्ष्मण भरत शत्रुघ्न सभी की आरती की और आशीर्वाद प्राप्त किया इस मौके पर नगर के हजारों लोग श्री नाथ बाबा मठ पर श्रीराम के बारात को देखने के लिए उपस्थित रहे। आपको बता दें कि यह बरात हर 5 साल पर अयोध्या धाम से निकलती है और जनकपुरी तक जाती है।

Leave a Reply

Top