You are here
Home > breaking news > चार सेकेंड में सैंकड़ों जान छीन ले गई ट्रेन, दर्दनाक हादसा पूरा देश दुखी

चार सेकेंड में सैंकड़ों जान छीन ले गई ट्रेन, दर्दनाक हादसा पूरा देश दुखी

चार सेकेंड में सैंकड़ों जान छीन ले गई ट्रेन, दर्दनाक हादसा पूरा देश दुखी

Share This:

पंजाब के अमृतसर में दशहरा के मौके पर एक ट्रेन सैकड़ों लोगों के लिए कहर बनकर पटरी पर दौड़ी। रावण दहन के मौके पर सैकड़ों लोग पटरी के पास के पास जुटे थे, इसी दौरान तेज रफ्तार में ट्रेन गुजर गई और सैकड़ों लोग इसकी चपेट में आ गए। हादसे में 58 लोगों की मौत हो गई।

मौके पर मौजूद एक शख्स ने बताया कि हादसा इतना भयानक था कि किसी को कुछ समझ में नहीं आया। ट्रेन जाने के बाद जब आंख खुली तो देखा किसी का हाथ इधर पड़ा था तो किसी का पैर।बताया जा रहा है कि नवजोत सिंह सिद्धू यहां से विधायक हैं। घटना के दौरान उनकी पत्नी नवजोत कौर सिद्धू मंच पर मौजूद थी लेकिन घटना के बाद वह कार लेकर वहां से चली गईं। मदद की जरूरत के समय वह मौके से भाग गईं।  अभी तक 39 मृतकों की पहचान हो पाई है। हादसा शुक्रवार देर शाम करीब 7.15 जोड़ा फाटक के पास हुआ। फाटक से करीब 60 फीट दूर धोबीघाट में रावण दहन कार्यक्रम चल रहा था। लोग ट्रैक के पास खड़े होकर कार्यक्रम देख रहे थे। पटाखे चलने पर वे थोड़ा पीछे हट गए और ट्रैक पर खड़े होकर वीडियो बनाने लगे। मुख्‍यमंत्री कैपटन अमरिंदर सिंह न हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये की सहायता देने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हादसे मेें मारे गए लोगों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये की सहायता देने का ऐलान किया। इस बीच, पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने हादसे पर दुख जताया है। रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया। कहा कि वह स्वयं मौके पर जा रहे हैं। वह मौके पर जाने के बाद ही हादसे के बारे में ज्यादा कुछ बता पाएंगे।

 उल्लेखनीय है कि यह हादसा शुक्रवार शाम को तब हुआ जब कम से कम 300 लोग रेल की पटरियों से जुड़े मैदान में रावण दहन देख रहे थे। अधिकारियों ने बताया कि जब रावण के पुतले में आग लगाई गई और आतिशबाजी हुई तो भीड़ में से कुछ लोग पटरियों की ओर जाने लगे जहां पहले ही बड़ी संख्या में लोग खड़े होकर रावण दहन देख रहे थे। उसी वक्त दो विपरीत दिशाओं से एक साथ दो ट्रेनें आईं और लोगों को बचने का बहुत कम समय मिला। एक ट्रेन की चपेट में कई लोग आ गए।

Leave a Reply

Top