You are here
Home > breaking news > सर्वोच्च पर्यावरण पुरस्कार ‘‘चैंपियंस ऑफ अर्थ अवार्ड’’ के खिताब से पीएम मोदी को नवाजा

सर्वोच्च पर्यावरण पुरस्कार ‘‘चैंपियंस ऑफ अर्थ अवार्ड’’ के खिताब से पीएम मोदी को नवाजा

सर्वोच्च पर्यावरण पुरस्कार ‘‘चैंपियंस ऑफ अर्थ अवार्ड’’ के खिताब से पीएम मोदी को नवाजा

Share This:

नई दिल्ली।

प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली में बुधवार को एक विशेष समारोह में संयुक्त राष्ट्र का सर्वोच्च पर्यावरण पुरस्कार ‘‘चैंपियंस ऑफ अर्थ अवार्ड’’ के खिताब से सम्मानित किया। राजधानी दिल्ली में हुए कार्यक्रम में यूएन चीफ एंटोनियो गुटेरेस ने प्रधानमंत्री को सम्मानित किया। इस दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी वहां पर उपस्थित रहीं।

 मोदी एवं फ्रांस के राष्ट्रपति एमेनुएल मैक्रों को स्थायी विकास एवं जलवायु बदलाव के क्षेत्र में अनुकरणीय नेतृत्व और सकारात्मक कदम उठाने के लिए यह पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। एक सरकारी बयान के अनुसार इस पुरस्कार की घोषणा न्यूयार्क में 26 सितंबर को 73वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर की गई थी।

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटारेस यह पुरस्कार प्रदान करेंगे। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस कार्यक्रम में कहा कि देश के लिए गौरव का दिन है। जब पेरिस समझौते से कुछ विकसित देशों ने बाहर निकलने की बात की, तब पीएम मोदी ने कहा था कि भारत ने पेरिस समझौते पर हस्ताक्षर किसी दबाव में नहीं किया था।यूनाइटेड नेशन के अनुसार, फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों को पर्यावरण के लिए वैश्विक समझौते करने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 2022 तक प्लास्टिक का इस्तेमाल पूरी तरह खत्म करने की शपथ के लिए यह सम्मान दिया गया है।

Leave a Reply

Top