You are here
Home > breaking news > चर्च ट्रेनिंग सेंटर के बाइबिल कैंप में शालमि हुए थे 86 छात्र, भूकंप और सुनामी ने सुलाया मौत की नींद

चर्च ट्रेनिंग सेंटर के बाइबिल कैंप में शालमि हुए थे 86 छात्र, भूकंप और सुनामी ने सुलाया मौत की नींद

चर्च ट्रेनिंग सेंटर के बाइबिल कैंप में शालमि हुए थे 86 छात्र, भूकंप और सुनामी ने सुलाया मौत की नींद

Share This:

कुदरत की मार झेल रहा इंडोनेशिया पूरी तरह बर्बाद हो गया है। लगातार भूंकप और सुनामी ने पूरे देश का नक्शा ही बदलकर रख दिया है। दिन चार दिन पहले सुनामी और भारी भूंकप ने इंडोनेशिया में अब तक करीब 1239 से अधिक लोगों की जान छीन ली है तो वहीं सैकंडों लोग घायल है। वहीं भूंकप के राहत कार्य के दौरान सुलावेसी आईलैंड स्थित एक चर्च से 34 छात्रों के शव बरामद किए गये है। यह मंजर देख हर कोई दुखी है। जानकारी के अनुसार पता चलता है कि भूंकप आने से पहले 86 छात्र जोनूग चर्च ट्रेनिंग सेंटर के बाइबिल कैंप में शालमि हुए थे। इनमें से 52 छात्र अभी भी लापता है, जिनकी तलाश की जा रही है। इंडोनेशिया के लिए ये बहुत ही दुखद समय है। जिसमें जान माल का भारी नुकसान हुआ है।

भूंकप में घायल हुए पीड़ितों की मदद करने के लिए भारतीय वाभूकंप और सुनामी ने सुलाया मौत की नींदयुसेना राहत सामग्री जकार्ता तक पहुंचा रहा है। आईएएफ सी 130 जे हरक्यूलिस और सी 17 ग्लोबमास्टर एयरक्राफट से टेंट जेनरेटर और दवाइयों के साथ 37 मेडिकल टीमें भेज दी गई है।

भारत ने इंडोनिशया की मदद के लिए तीन समुद्री जहाज़ों को इंडोनेशिया रवाना किया है। इन जहाज़ों में करीब 30,000 लीटर बोतलबंद पानी, 15,000 लीटर जूस, 500 लीटर दूध, 700 किलो बिस्किट आदि राहत सामग्री है।

सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो से फोन पर बात की। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने उनके और भारत के लोगों की तरफ से इंडोनेशिया में आई सुनामी और भूकंप के कारण मारे गए लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की। वहीं इस प्राकृतिक आपदा से हुई हानि के बाद इंडोनेशिया की अंतर्राष्ट्रीय सहायता के लिए अपील के जवाब में, प्रधानमंत्री ने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति को पड़ोसी और मित्र के रूप में हर संभव सहायता प्रदान करने का वादा किया।

Leave a Reply

Top