You are here
Home > breaking news > 21 राज्यों की 102 सीटों पर आज होगा नामांकन, 2019 लोकसभा चुनाव में ज्यादा सीटें आई थी भाजपा के खाते में आई थी

21 राज्यों की 102 सीटों पर आज होगा नामांकन, 2019 लोकसभा चुनाव में ज्यादा सीटें आई थी भाजपा के खाते में आई थी

Share This:

NareshTOmar (delhi)

#hindnewstv

 

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण की अधिसूचना आज जारी हो जाएगी. अधिसूचना जारी होने के बाद प्रत्याशी नामांकन कर सकेंगे पहले चरण में 19 अप्रैल को कुल 21 राज्यों की 102 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे.

इस चरण के लिए नामांकन करने की आखिरी तारीख 27 मार्च है वहीं बिहार के लिए यह तारीख 28 मार्च है. नामांकन वापस लेने के लिए 30 मार्च है जबकि बिहार में 2 अप्रैल तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे.

इस चरण में कुल 10 राज्यों में मतदान संपन्न हो जाएंगे पहले चरण में मतदान पांडिचेरी की एक सीट, मिजोरम की एक सीट, हिमाचल मेघालय की दो सीट, मध्य प्रदेश की 6 सीट मणिपुर की दो सीट महाराष्ट्र की पांच सीट अरुणाचल प्रदेश की दो सीट असम की पांच बिहार की चार छत्तीसगढ़ की एक जम्मू कश्मीर की एक लक्ष्यद्वीप की एक राजस्थान की 12 सीट सिक्किम की एक सीट तमिलनाडु की 39 सीट त्रिपुरा की एक उत्तराखंड की पांच उत्तर प्रदेश की आठ सीट बंगाल की तीन नागालैंड की एक अंडमान निकोबार की एक सीट पर मतदान होगा.

 

उत्तराखंड से पौड़ी लोकसभा से नामांकन भरते हुए अनिल बालोनी
उत्तराखंड से पौड़ी लोकसभा से नामांकन भरते हुए अनिल बालोनी

अगर उत्तर प्रदेश की बात करें उत्तर प्रदेश के केराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर, पीलीभीत, 2019 में इन 8 सीटों में से तीन भाजपा तीन बसपा में दो सपा को मिली थी.

 

वही मध्य प्रदेश की शहडोल, सिंधी,जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा में 2019 लोकसभा चुनावों छिंदवाड़ा छोड़ शेष 5 सीट भाजपा ने जीती थी.

 

बंगाल की अगर बात करें कूच बिहार, अलीपुरद्वार व जिलापाईगुड़ी 2019 में इन तीनों सीटों पर भाजपा की जीत हुई थी. राजस्थान की बात करें श्री गंगानगर, बीकानेर,चारु, झुंझुनू, सीकर, जयपुर शहर, जयपुर ग्रामीण, अलवर, भरतपुर, करौली- धौलपुर, दौसा वह नागौर 2019 में भाजपा ने 12 में से 11 और एक सीट एनडीए में शामिल राष्ट्रीय लोकतंत्र पार्टी ने जीती थी.

 

बिहार की औरंगाबाद, नवादा, गया और जमाई 2019 में चार सीट में एनडीए ने जीती थी. जमाई और नवादा में लोकतंत्र पार्टी तो गया में जदयू व औरंगाबाद में भाजपा को जीत मिली थी.

 

 

उत्तराखंड में गढ़वाल, टेहरी गढ़वाल, हरिद्वार, अल्मोड़ा, नैनीताल- उधम सिंह नगर पिछले बार 5 सीटों पर भाजपा की जीत दर्ज हुई थी.

Leave a Reply

Top