You are here
Home > breaking news > दिल्ली के पास बागपत जिले के हिलवाड़ी गांव के लोगों को बीमार कर रहा है अवैध फैक्ट्री से उठता यह जहरीला धुआं , प्रशासन बेसुध

दिल्ली के पास बागपत जिले के हिलवाड़ी गांव के लोगों को बीमार कर रहा है अवैध फैक्ट्री से उठता यह जहरीला धुआं , प्रशासन बेसुध

Share This:

Naresh (Baghpat):—दिल्ली और उसके आसपास आए दिन हवा में प्रदूषण बहुत ज्यादा रहता है.जिससे आसपास रहने वाले लोगों को बीमार कर रही है. इससे कई सारी बीमारी लगती है जैसे कैंसर, दमा, सांस की बीमारी, वह अन्य जानलेवा बीमारी वायु प्रदूषण से लगती है.इसके कई कारण हैं गाड़ियों का दबाव, फैक्ट्रियों से उठता जहरीला धुआं , सहित अन्य कई कारण दिल्ली के आसपास के शहरों को प्रदूषित कर रहे हैं, इसका एक सबसे बड़ा कारण यह भी है कि दिल्ली के आसपास कुछ असामाजिक तत्व रबड़ के टायरों को वह बिजली के तारों को और बिजली के उपकरणों को जलाकर उसमें से लोहा रबड़ का तेल वह एलुमिनियम निकालते हैं. जिसको वह बढ़िया दामों पर दुकानों में सप्लाई करते हैं.
लेकिन सरकार द्वारा आए दिन इन पर छापे मारे जाते हैं पिछले कई सालों के रिकॉर्ड को देखे तो इसमें कई अपराधी गिरफ्तार हुए हैं. अब इसी डर के कारण यह अपराधी डायरो को जलाकर तार व रबड़ का तेल निकालने का काम करते हैं .
वह बिजली के तारों से एलुमिनियम के तारों को निकालने का काम शहर के बाहर बड़ी-बड़ी फैक्ट्रियां लगाकर निकालने का काम जारी कर रहे हैं. जिसमें वह यह भी भूल जाते हैं कि इससे निकलने वाला धुआं आसपास के लोगों को बीमार कर रहा है. यह फैक्ट्रियां बड़ी तादाद में दिल्ली के आसपास के गांव में दिखाई दे रही है. यह लोग इतने बड़े सिरे से कर काम करते हैं कि प्रशासन से भी नहीं डरते. बाहर से देखने में यह फैक्ट्री ऐसी दिखाई देती है कि कि इस फैक्ट्री को प्रशासन द्वारा मान्यता मिली हुई है. लेकिन फिर भी जिला प्रशासन आए दिन इन लोगों पर छापेमारी करता है.

 

अवैध फैक्ट्रियों से उठने वाला जहरीला धुआं आसपास के लोगों को तो बीमार करता ही है साथ ही स्थानीय लोग जो खेतों में फसल उगाते हैं को भी प्रदूषित करता है. इसकी एक बानगी दिल्ली के पास लगते हुए जिले बागपत के गांव में देखने को मिल रही मिल रही है बागपत के हिलवारी गांव में VK कंपनी के नाम से गांव और गांव के आसपास के क्षेत्र को प्रदूषित कर रही है. स्थानीय लोगों का कहना है कि वीके कंपनी जिला बागपत केहिलवाड़ी गांव में वायु प्रदूषण को प्रदूषित कर रही है.

बागपत के हिलवाड़ी गांव मे किसान वकालत पुत्र रफीक के खेत के पास 6 साल से एक फैक्टरी है. जिसमे कार्बन बनाया जाता है रबड़ से तेल निकाला जाता है.जिसके प्रदूषण से खेत में कोई भी फसल नहीं होती बहुत नुकसान हो रहा है. खेती के अलावा कोई भी आय का सरोत्र नही है. वहा से निकलने में ही दम घुटता है. जहरीला धुआं इतना ज्यादा है कोई भी खेत में कार्य करने जाने की हामी नहीं भरता.

खेत में गन्ने की फसल बिल्कुल काली पड़ी हुई है.पशु चारा नहीं खाते और वहा से गुजरने में ही घुटन होती है.चारो और खेतो के बीच फैक्टरी लगाई गई है सभी खेतो की ऐसी हालत हे. फैक्टरी के पास सभी किसानों की उपजाऊ भूमि हे. किसानो को हो रहे नुकसान की भरपाई होनी चाहिए . इस फैक्ट्री से उठने वाले जहरीले धुएं से जो परेशानी किसानों को हो रही है इसकी कई बार शिकायत प्रशासन से की जा चुकी है. लेकिन प्रशासन ने अभी तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया है. अगर सरकार इस पर कोई ठोस कदम नहीं उठाती तो इसको लेकर गांव व आसपास के खेत के किसान जिला अधिकारी से शिकायत करेंगे.

Leave a Reply

Top