You are here
Home > राज्य > दिल्ली > क्या खाये की हमारा शरीर कोरोना से लड़ने की लिए मजबूत हो जाये 

क्या खाये की हमारा शरीर कोरोना से लड़ने की लिए मजबूत हो जाये 

Share This:

HIND NEWS TV DESK ——-; कोरोना वायरस से पैदा हुई महामारी का प्रकोप किस दवा से खत्म होगा इस सवाल का जवाब तलाशने के लिए दुनिया भर के वैज्ञानिक शोध कर रहे हैं. लेकिन अभी तक एक बात तो साफ है कि जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत है उन पर कोविड-19 का हमला घातक नहीं होता। वैज्ञानिक जिस तरह से कोरोना महामारी को रोकने के लिए वैक्सीन तैयार करने में लगे हुए हैं उसको देखते हुए अब यह सवाल खड़े होने लगे हैं की वैक्सीन आने से पहले किस तरह कोरोन को रोके।

संतुलित आहार


 कोरोना को रोकने के लिए प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के अनेक उपाय मीडिया सोशल मीडिया पर सुझाए जा रहे हैं.ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है हर महामारी के समय में ऐसी बात होती रहती है। 1918 में स्पेन में फ्लू फैला था तब भी इसी तरह की बात सामने आई थी। आज 2020 में भी ऐसे ही देखने को मिल रहा है. हालांकि इन 100 वर्षों में मेडिकल साइंस के लिए आज से इंसान ने काफी तरक्की कर ली है.आज के समय में यह कहा जा रहा है कि विटामिन सी लेने से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. कहीं मीडिया में यह भी आ रहा है कि ग्रीन टी और लाल मिर्च से कोरोना वायरस को कमजोर किया जा सकता है. सुपर फूड तीखा खाने से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.


संतुलित आहार

 रिसर्च के अनुसार यह बाजार का फैलाया हुआ एक मिथक है. साइंस की रिचार्ज में इस बात का कोई प्रमाण नहीं मिलता कि इनसे प्रतिरोध क्षमता बढ़ती है.अमेरिका की यूनिवर्सिटी की इम्यूनोलॉजिस्ट अकीको का कहना है कि प्रतिरोधक क्षमता हमारे शरीर में तीन तरह की होती है जिसमे  त्वचा. स्वास मार्ग और म्यूकस झिल्ली . यह तीनों हमारे शरीर में किसी भी संक्रमण रोकने में मददगार हैं. अगर कोई वायरस इन तीनों अवरोधों को तोड़कर शरीर में घुसता है। तो फिर अंदर की कोशिकाएं तेजी से सतर्कता बढ़ा दी है और वायरस से लड़ना शुरू कर देती है. अगर इतने से भी काम नहीं चलता तो मानव ह्यूमन सिस्टम अपना काम शुरू कर देता है.
 


संतुलित आहार

इसमें कोशिकाएं प्रोटीन सेल और एंटीबॉडी शामिल है शरीर के अंदर यह रोग प्रतिरोधक क्षमता उभारने में कुछ दिन या हफ्ता भर लग जा सकता है। हल्की खांसी नजला बुखार सिरदर्द के लक्षण किसी वायरस की वजह से नहीं होते बल्कि हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता का हिस्सा है जो हमें जन्म से मिली है। यह बलगम के जरिए व्यक्ति को बाहर निकालने में मदद मिलती है. बुखार शरीर में वायरस के पनपने से रोकने का माहौल बनाता है. अगर ऐसे में किसी के कहने पर प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली चीज का सेवन कर भी लिया जाए तो उसका असल में कोई फायदा होने वाला नहीं है.


संतुलित आहार

,अब सवाल यह है कि आखिर कोविड-19 से बचा कैसे जाएं इसके लिए फिलहाल तो यह जरूरी है कि जितना भी हो सके सोशल डिस्टेंसिंग और साफ-सफाई का ध्यान रखिए संतुलित आहार लीजिए नियम से व्यायाम कीजिए। किसी बेकार एक्सपर्ट के बहकावे में आकर खुद ही अपने डॉकटर मत बनिए परेशानी होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह दीजिए

Leave a Reply

Top