You are here
Home > राष्ट्रीय समाचार > चीन में कोरोना के डर से 1000 कम्पनी अब भारत में अपने उधोग लगायगी 

चीन में कोरोना के डर से 1000 कम्पनी अब भारत में अपने उधोग लगायगी 

Share This:

HIND NEWS TV DESK ———: कोरोनावायरस चीन के वहान शहर से पूरी दुनिया में फैल गया आज पूरी दुनिया के सभी देश कोरोना महामारी से ग्रस्त है और इसका सबसे बड़ा कारण चीन को ही मानते हैं. पहले कई देशों के लिए चीन दुनिया का पसंदीदा मैन्युफैक्चरिंग हब होता था. लेकिन कोरोना महामारी के बाद में ज्यातर देश चीन की इस चाल से डर गए हैं। 

दुनिया के यह देश जिनकी पसंदीदा मैन्युफैक्चरिंग हब की कंपनियां चाइना में कि वह वहां से डर के कारण भागने लगे हैं. अब यह कंपनियों के मालिक चीन को छोड़कर भारत में फैक्ट्री लगाने पर विचार कर रहे हैं. ऐसे 1हजार कंपनियां भारत में फैक्ट्री लगाने के लिए सरकार से बातचीत कर रही है. एक सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक इनमें से कम से कम 300 कंपनियां मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स, मेडिकल डिवाइस, टैक्सटाइल, तथा सिंथेटिक के क्षेत्र में भारत में फैक्ट्री लगाने के लिए सरकार से सक्रिय रूप से संपर्क में है. अगर यह बातचीत सफल हो जाती है और ऐसी हजार कंपनियां भारत में काम करने लगती है. यह चीन के लिए एक बहुत बड़ा झटका साबित होगा। यह कंपनियां भारत के वैकल्पिक मैन्युफैक्चरिंग अब के रूप में उबार रहा है। 

सरकार के विभिन्न स्तर के समक्ष अपना प्रस्ताव पेश कर चुकी है चीन में यह कम्पनी के मालिक विदिशी दूतावास तथा राज्यों के उद्योग मंत्रालय से बात कर रहे है।  रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार के एक अधिकारी ने कहा वर्तमान में 1000 कंपनियां विभिन्न स्तर जैसे इन्वेस्टमेंट प्रमोशन सेल, सेंट्रल गवर्नमेंट ,डिपार्टमेंट और राज्य सरकार के साथ बातचीत कर रही है इन कंपनियों में से हमने तीन सौ कंपनियों को लक्षित किया है.

कोरोन महामारी खत्म होने के बाद यह कंपनियां वहां से भारत में अपना उद्योग स्थापित करेगी। एक बार करोना महामरी नियंत्रण में आ जाती है तो देश लिए कई फलदायक स्तिथि सामने आएगी। भारत वैकल्पिक मैन्युफैक्चरिंग गंतव्य के रूप में उतरेगा,हम आपको बता दे की जापान अमेरिका तथा दक्षिणी कोरिया जैसे देश चीन का हद से ज्यादा निर्भर है. और यह सब देखते हुए अब यह देश चालबाज चीन से बचना चाहते हैं.

HIND NEWS TV DESK ——————— NOIDA ———— 9410767620

Leave a Reply

Top