You are here
Home > राज्य > दिल्ली > कश्मीर पर चीन की नई चालबाजी, कोरोना से लड़ रहे भारत ने दिया चीन को करारा जबाब 

कश्मीर पर चीन की नई चालबाजी, कोरोना से लड़ रहे भारत ने दिया चीन को करारा जबाब 

Share This:

NARESH TOMAR ——-: पूरी दुनिया के 190 देश आज कोरोना महामारी के वायरस से अपने लोगों को बचाने में लगे हुए हैं. .कोरोना महामारी की शुरुआत चीन के वुहान शहर से हुई और आज पूरी दुनिया चीन के कारण इस महामारी से लड़ रही है। . अब वहीं चीन कोरोना महामारी से बचकर अपनी चालबाजी पर उतरा है पहले उसने पाकिस्तान में अंडरवियर के कपड़े के मास्क बनाकर भेजें। फिर कनाडा में उसकी चालबाजी सामने आई जहां उसके भेजे गए मास्क लगाने से पहले ही फटने लगे. वह इतनी लो क्वालिटी के थे कि फ्रांस के डॉक्टर उनको लगाकर इलाज भी नहीं कर सकते थे. जो बाद में फ्रांस ने चीन को वापस भेज दिए है। कोरोना से जंग के बीच में चीन ने कश्मीर पर चाल चल दी है. संयुक्त राष्ट्र में चीन के स्थाई मिशन के प्रवक्ता ने कश्मीर का राग अलापा है. उन्होंने कहा कि हम कश्मीर मसले को नहीं भूले हैं और हमारा रुख बरकरार है. 

चीन में कोरोना कहर 

इस महामारी के बीच में चीन द्वारा ऐसा बयान देना जो भारत को काफी नागवार गुजरा है. भारत ने संयुक्त राष्ट्र में चीनी मिशन के प्रवक्ता के कश्मीर पर दिए गए बयान को खारिज करते हुए कहा कि पेनजिंग इस मसले पर भारत के स्टैंड को बेहद अच्छी तरीके से जानता है। लिहाजा हमारे आंतरिक मामलों में चीन हस्तक्षेप ना करें। भारत ने चीन को जवाब देते हुए कहा कि कश्मीर भारत का है और हमेशा भारत का रहेगा।


विदेश मंत्रालय

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने मीडियाकर्मियों के सवालों के जवाब में यह बात कही कि हम जम्मू कश्मीर को लेकर संयुक्त राष्ट्र में चीन के स्थाई मिशन के प्रवक्ता के बयान को खारिज करते हैं। चीन को इस मुद्दे पर हमारा रुख पता है. जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है और रहेगा जम्मू कश्मीर से जुड़ा मुद्दा भारत का आंतरिक मसला है. हम सभी देशों को आगाह करते हैं कि सभी देश हमारे आंतरिक मसलों से दूर रहें और भारत की क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करना चाहिए, हम चीन से भी यही उम्मीद करते हैं. वह सीमा पार से हो रहे आतंकवाद और इससे भारत में जीवन पर पड़ रहे असर को समझना होगा।

INDIA PM OR CHIN

चीन के प्रवक्ता ने कहा था कि पेनजिंग कश्मीर के हालात पर नजर रखे हुए हैं।  कश्मीर मुद्दे का इतिहास शुरू से ही विवादित रहा है और उसका समाधान संयुक्त राष्ट्र के चार्टर सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव और द्विपक्षीय तरीके से होना चाहिए। उल्लेखनीय है कि जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 से संबंधित प्रावधानों को निरस्त करने के बाद चीन और पाकिस्तान बार-बार भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप की कोशिश कर रहे हैं.

HIND NEWS TV ————— NARESH TOMAR ———— 9410767620

Leave a Reply

Top