You are here
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनाऊ सवस्थ विभाग ने RSS के सहयोगी संगठन विधा भारती निराला नगर में कोरोना आआइसोलेशन सेंटर बनाया

लखनाऊ सवस्थ विभाग ने RSS के सहयोगी संगठन विधा भारती निराला नगर में कोरोना आआइसोलेशन सेंटर बनाया

Share This:


ashis kumar singh ——-: देश में कोरोना महामारी के मद्देनजर किए गए लॉकडॉउन के बाद जन सामान्य को विभिन्न प्रकार की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। विशेषकर चिकित्सा, आवास, भोजन की कठिनाई गरीब, बेसहारा, मजदूर वर्ग और झुग्गी बस्तियों में रहने वाले परिवारों के लिए उत्पन्न हो गई है। देश के विभिन्न हिस्सों से इस वर्ग की समस्याओं के समाधान में विद्या भारती ने अपने स्तर से ऐसे लोगों की सेवा और उनकी देखभाल के लिए भारत सरकार, राज्य सरकार, लखनऊ जिला प्रशासन को सहयोग के लिए सहमति दी है।

विद्या भारती (विश्व के सबसे बड़ा शैक्षिक संगठन) ने इस दिशा में पहल करते हुए लखनऊ स्थित निराला नगर में एक सेंटर की स्थापना भी की है। ‘दत्तोपंत ठेंगड़ी अंत्योदय आईसोलेशन सेंटर’ में लखनऊ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नरेन्द्र अग्रवाल की अनुमति मिलने के बाद कोरोना संदिग्ध रोगियों के लिए प्राथमिक स्तर पर 15 बेड का प्राथमिक चिकित्सा केंद्र बनाया गया है। विद्या भारती के राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री यतीन्द्र शर्मा जी के मुताबिक 10 बेड आईसोलेशन वार्ड के तौर पर माधव सभागार में लगाए गए हैं और 5 बेड विशेष आईसोलेशन कक्ष के तौर पर अलग अलग कमरों में लगाए गए हैं। आवश्यकता पड़ने पर कुल 50 बेड की व्यवस्था तत्काल की जा सकती है, भविष्य में परिस्थितिनुसार सरस्वती कुन्ज परिसर के ही सरस्वती विद्या मन्दिर में भी इसका विस्तार किया जाएगा। जरूरतमंदों की सेवा में विद्या भारती के कार्यकर्ता सदैव तत्पर हैं।

इस केन्द्र के व्यवस्थापक और विद्या भारती के बालिका शिक्षा प्रमुख उमाशंकर मिश्र जी ने बताया कि विद्या भारती देशभर में लगभग 25,000 औपचारिक विद्यालय और अनौपचारिक केन्द्रों के माध्यम से शिक्षण गतिविधियों में पूर्णरूपेण समर्पित हैं। विद्या भारती पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुल 1101 विद्यालय संचालित हैं। जिनमें 35 लाख से अधिक विद्यार्थी अध्ययन करते हैं, विद्यालयों में डेढ़ लाख से अधिक शिक्षक आचार्य और अन्य स्टाफ उपलब्ध है। आवश्यकता पड़ने पर विद्या भारती, भारत सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार के साथ मिलकर अपने सभी विद्यालयों में ऐसे केन्द्र संचालित करने के लिए तैयार है, जिससे किसी भी देशवासी को इस संकट की घड़ी में कष्ट का सामना ना करना पड़े।

आईसोलेशन सेंटर के संबंध में निम्न मोबाइल नंबरों पर संपर्क किया जा सकता है।

उमाशंकर जी- 9415212142, जय प्रताप जी-9838622377,श्यामलेश जी- 9415303193, राधेश्याम जी- 9792738663

Leave a Reply

Top