You are here
Home > राज्य > WHO ने कोरोना को महामारी घोषित कर दिया है. भारत सरकार ने लिए यह बड़े फैसले 

WHO ने कोरोना को महामारी घोषित कर दिया है. भारत सरकार ने लिए यह बड़े फैसले 

Share This:

डब्ल्यूएचओ ने कोरोना को महामारी घोषित कर दिया है. भारत सरकार ने भी बड़ा फैसला लेते हुए एक प्रधानमंत्री के निर्देश पर केंद्र स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन के नेतृत्व में एक जीओएम का गठन किया है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने कोरोनावायरस को दुनिया की महामारी घोषित कर दिया है. भारत सरकार ने भी कोरोना के कहर को देखते हुए विदेश से आने वाले यात्रियों के वीजा सस्पेंड कर दिए गये है।  इसके अलावा केंद्र सरकार ने भारतीय नागरिक को सलाह दी है कि यदि जरूरत ना हो तो विदेश यात्रा से बचे बचे.
 

 दिल्ली में 1 रुपए मास्क के ले रहे है 100 रुपए,

भारत में अभी तक कौन से 7०  मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। दुनिया भर में अब तक 4000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. आने वाले समय में सिर्फ राजनयिकों और यूएन कर्मचारियों को ही वीजा दिया जाएगा। इसके अलावा सभी वीजा सस्पेंड कर दिए गए हैं. विदेश से आने वाले यात्री वीजा 15 अप्रैल तक के लिए सस्पेंड है. यह रोक आईसीआई कार्ड धारकों पर भी जारी रहेगी। एयर इंडिया ने 28 मार्च से इटली और 25 मार्च से दक्षिण कोरिया की  यात्रा पर रोक लगा दी है। कोरोना की रोकथाम के लिए प्रधानमंत्री के नेतृत्व में मंत्रियों की सामूहिक समीक्षा बैठक की है। वायरस देखते हुए मंत्री समूह ने उच्च स्तरीय  समूह की समीक्षा बैठक की है. इसमें कोना की रोकथाम और उसके तैयारी के प्रबंध का जायजा लिया गया. इसके तहत मंत्रियों के समूह के समक्ष देश में कूड़ा वायरस के खतरे के संबंध में एक भी पेश किया गया। अभी तक इसकी रोकथाम के लिए क्या प्रबंध किए गए थे। 

इसके बारे में बताया गया 10 मार्च को भी सरकार की तरफ से एहतियातन एक एडवाइजरी जारी की गई थी. जिसमें जिक्र किया गया था कि हाल ही में चीन, दक्षिण कोरिया, जापान, इटलीम, थाईलैंड ,सिंगापुर ,ईरान, मलेशिया, फ्रांस, स्पेन, और जर्मनी की यात्रा के लिए सावधानी बरतने को बोलै गया है।  भारत आने वाले की तिथि से 14 दिन तक खुद को सबसे अलग रखें। कंपनियों ने भी ऐसे कर्मचारियों को घर में  काम करने की सुविधा उपलब्ध करा देनी चाहिए। 

हिन्द न्यूज़ टीवी यह सुझाव जरूर माने कारोंना वायरस आपको व अन्य सबको आप बचा सकते है

बिना स्क्रीन इटली से भारत आए एयर इंडिया की फ्लाइट में कोरोना वायरस का खतरा बतया गया हे  जहाज बिना कोरोना जांच के ही वापस आ गया है।  अभी इस जहाज  की जांच जारी है। साथ ही बताएगा कि इनके समेत कुल 12 देशों से आने वाले सभी फ्लाइट के यात्रियों की यूनिवर्सल से स्कैनिंग की जा रही. है  राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को यह सलाह दी गई है कि वह लोगों की सघन जांच के साथ उनको रोकथाम लक्षण के विषय में जागरूक करें। और उसके लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया जाना चाहिए।

Leave a Reply

Top