You are here
Home > राज्य > दिल्ली > हंगामे और अभद्र व्यवहार को लेकर स्पीकर ने की कार्रवाई, कांग्रेस के 7 सांसदों को पूरे सत्र के लिए सस्पेंड

हंगामे और अभद्र व्यवहार को लेकर स्पीकर ने की कार्रवाई, कांग्रेस के 7 सांसदों को पूरे सत्र के लिए सस्पेंड

Share This:

naresh tomar 9410767620

दिल्ली में नागरिक संशोधन कानून के विरोध जिस तरह दिल्ली में दंगे हुए. और जिस तरह उकसाने वाले भाषण देकर विपक्ष ने भारतीय राजनीति को शर्मसार किया था  . उससे तो पहले ही भारत की जनता नाराज थी लेकिन संसद में विपक्षी पार्टी के सांसदों  द्वारा अभद्र और समान शर्मनाक आचरण को देखकर और नाराज हो गयी।   लोकसभा स्पीकर ओमप्रकाश बिरला और राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू सदन में सांसदों का यह व्यवहार देखकर खासे नाराज है।

आज विपक्षी सांसदों दुवारा लगतार हंगामे और अभद्र व्यवहार को लेकर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने बड़ी कार्रवाई करते हुए. कांग्रेस के 7 सांसदों को पूरे सत्र के लिए सदन से सस्पेंड कर दिया।स्पीकर ने गौरव गोगोई, पी एन प्रताप, राजमोहन उन्नीथन, मणि कम टैगोर। बेनी वहन, डीन कुरीकोश,  गुरजीत सिंह, को निलंबित किया गया है, कई दिनों से यह सांसद सदन में अभद्र आचरण कर रहे था जिससे सदन की मर्यादा तार-तार हो रही थी ,सदन के कामकाज पर भी इसका प्रभाव पड़ रहा था.

इससे पहले लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने के बाद पीठासीन सभापति मीनाक्षी लेखी थी, क्योंकि सांसदों के बेहूदा आचरण की वजह से ओम बिरला सदन नहीं जा रहे थे. मिनाक्षी लेखी की अध्यक्षता में जब सदन में मत संख्या 13 तथा 14 पर चर्चा की शुरुआत हुई. तब कुछ सदस्यों ने लोकसभा की कार्रवाई से संबंधित कागज अध्यक्ष से छीन लिए और  अपनी सीट उठ गए। संसदीय इतिहास में ऐसा दुर्भाग्यपूर्ण आचरण संभवत पहली बार हुआ। 

 

ओम बिरला लोकसभा सांसदों से बेहद नाराज थे. मंगलवार सुबह 9:00 बजे बैठक में इस बात पर सहमति बनी थी कि कोई भी संसद सीट से नहीं उठेगा और स्पीकर के सामने जाकर नारेबाजी नहीं करेगा।  लेकिन सोमवार और मंगलवार को सदन की कार्यवाही में विपक्षी सांसदों ने काफी हंगामा किया। इससे व्यथित होकर बिल्ला अपने चेंबर में जाकर बैठ गए। उनकी नाराजगी इस कदर बनी हुई थी। कि बुधवार को सदन की कार्रवाई के लिए भी नहीं पहुंचे। उनकी जगह  भतुहारी महताब ने हाउस चलाया। विपक्षी दलों के सांसदों ने सदन में खूब नारेबाजी की और दिल्ली हिंसा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह को जिम्मेदार ठहराते हुए उनके इस्तीफे की मांग की थी 

Leave a Reply

Top