You are here
Home > breaking news > हिन्दुस्तान कह लायेगा सोने की चिड़िया,सोनभद्र में मिले सोने की कीमत 12 लाख करोड़ रुपए

हिन्दुस्तान कह लायेगा सोने की चिड़िया,सोनभद्र में मिले सोने की कीमत 12 लाख करोड़ रुपए

Share This:

 

जिले की दो पहाड़ियो में सोना ही सोना     

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में 35 टन सोना मिला है। जो देश के पास मौजूदा सोने के भंडार से करीब 5 गुना ज्यादा है. भारतीय भूगर्भ वैज्ञानिक सर्वेक्षण में जिले की दो पहाड़ियो में  35टन  और 10टन  से ज्यादा सोना दबंगों के होने का वादा किया है. सोनभद्र के सोना मिलने से सोनभद्र आज पूरे विश्व की निगाह में चमक उठाया।  भारत का हर एक नागरिक खुश और अचंभित है। 
 

सोनभद्र और हरदी इलाके में सोने का जो भंडार मिला है उससे इलाके के लोगों में बड़ी खुशी  

ए.के. राय जो जिले के खनन अधिकारी हैं उन्होंने बताया कि सोनभद्र के सोन पहाड़ी और हरदी इलाके में यह सोने का भंडार मिला है. सोने को तलाशने का काम पिछले 20 साल से चला आ रहा है. अब जल्द ही सोने की इस खान का ब्लॉक ई टेंडरिंग की जाएगी। स्थानीय जानकारों के अनुसार आसपास की पहाड़ियों में बहुत सारे खनिज पदार्थ दबे पड़े हैं. भारत सरकार सदियों से भंडारों का पता लगाने में लगी थी।  फिलहाल सोनभद्र और हरदी इलाके में सोने का जो भंडार मिला है उससे इलाके के लोगों में बड़ी खुशी है.

सोने अनुमानित लागत करीब 12 लाख करोड़ रुपए मानी गई है  

 बता दें कि सोनपारी के करीब  सोना मिला है इसके अलावा भी इन पहड़ियो में अन्य खनिज पदार्थ भी मिले हैं. सोनभद्र का जिला आसपास के कई राज्यों से मिला हुआ है. सोनभद्र जिला उत्तर प्रदेश का सुदूरवर्ती क्षेत्र है और इसको ओधोगिक जिला भी कहा जाता है. 
विश्व स्वर्ण परिषद के अनुसार भारत के पास इस समय 626 सोने का भंडार है। जबकि सोनभद्र में पाएगा सोने का नया भंडार करीब इस से 5 गुना अधिक है. सोने अनुमानित लागत करीब 12 लाख करोड़ रुपए मानी गई है। 

 

शिव की आस्था का केंद्र सोनपारी के इलाके में उम्मीद से ज्यादा सोने का भंडार मिला  
यह जानकर हैरानी होगी कि इसका संबंध रामायण काल से यह जिन दो पहड़ियो में सोना मिला है। वहां इसकी मौजूदगी कई सालों से चर्चा का विषय रही है. हरदा ब्लॉक में तो 4 सालों से सोना पाए जाने खबर अखबारों की पृष्ठभूमि के लिए सुर्खियां बटोर रही है.जबकि शिव की आस्था का केंद्र सोनपारी के इलाके में उम्मीद से ज्यादा सोने का भंडार मिलने की बात सामने आई है.
सोन पहाड़ी को शिव पहाड़ी के नाम से भी जाना जाता है. सैकड़ों वर्षो से इसमें खजाने छुपे होने की बात किस्से कहानियों में सुनाई जाती है.

सोनभद्र में इतनी मात्रा में सोना मिला है तो भारत की स्थिति और ज्यादा विश्व में मजबूत हो जाएगी।   

 खनिज स्थलों की जियो ट्रैकिंग के लिए 7 सदस्य टीम गठित की गई। जिसकी रिपोर्ट लखनऊ में आज सौंपी जाएगी। विश्व स्वर्ण काउंसलिंग की रिपोर्ट के मुताबिक भारत के पास अभी 618 टन सोने का भंडार है। जो कुल विदेशी भंडार में सोने की 7 फ़ीसदी हिस्सा माना जाता है. इसलिए आज से भारत को विश्व में 9 वे स्थान पर जगह मिलती है.  सोनभद्र में इतनी मात्रा में सोना मिला है .

भारत की स्थिति और ज्यादा विश्व में मजबूत हो जाएगी। 

अन्य जिलों में भी सरकार कर रही है सर्वे मील सकती है और खुश ख़बरी जिले के जिला अधिकारी राज लिंगम ने बताया, जिले की जिस पहड़ियो में सोना मिला है। वह करीब 108 हेक्टेयर क्षेत्रफल के इलाके में फैली है. सोन की पहाड़ियों में मौजूद तमाम कीमती खनिज संपदा होने की वजह से पिछले 15 दिनों से इस इलाके का हेलीकॉप्टर सर्वेक्षण किया जा रहा है. डीएम ने यह भी बताया कि भारत सरकार सोनभद्र के अलावा मध्यप्रदेश के सिंगरौली जिले,यूपी के बलरामपुर, और झारखंड के गढ़वा जिले ,के आंतरिक भागों में हेलीकॉप्टर के जरिए सर्वेक्षण करा रही है.

With thanks & Regards,NARESH TOMAR,   9410767620

Leave a Reply

Top