You are here
Home > breaking news > शेख हसीना की जीत भारत के लिए अच्छी खबर कैसे ? पढ़े पूरी खब़र

शेख हसीना की जीत भारत के लिए अच्छी खबर कैसे ? पढ़े पूरी खब़र

शेख हसीना की जीत भारत के लिए अच्छी खबर कैसे ? पढ़े पूरी खब़र

Share This:


शेख हसीना की अवामी लीग ने बांग्‍लादेश के आम चुनाव में जोरदार लगातार तीसरी बार बड़ी जीत दर्ज की है। अवामी लीग ने 350 सीटों में से 281 सीटों पर कब्‍जा जमाया है। इस जीत के साथ वह लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री बनेंगी। इस बीच विपक्ष ने एक बार सत्‍ता पक्ष पर चुनावा में धांधली का आरोप लगाया। उनकी यह जीत भारत के लिए अच्छी खबर है और इसकी नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी को इससे मजबूती मिलेगी।

भारत ने चुनाव परिणाम का स्वागत करने में देर नहीं की और औपचारिक घोषणा के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को हसीना को जीत के लिए बधाई दी। यह तो तय है कि बांग्‍लादेश में एक स्‍थाई और स्थिर सरकार के साथ एक उदारवादी दृष्टिकोण वाली सरकार की जरूरत थी। ऐसे में यह सवाल और लाजमी हो जाता है कि क्‍या अवामी लीग की सरकार इन चुनौतिया से निपटने में सक्षम होगी।

भारत पड़ोसी के रूप में बांग्लादेश को बहुत महत्व देता है, जो क्षेत्रीय विकास, सुरक्षा और सहयोग में एक करीबी साझेदार है और भारत की ‘नेबरहुड फर्स्ट’ पॉलिसी का मुख्य स्तंभ है। सबसे पहले बधाई देने के लिए हसीना ने मोदी को धन्यवाद दिया। आतंकवाद से लड़ाई, संपर्क मार्ग बनाने की पहल और क्षेत्रीय सहयोग के मामले में बांग्लादेश ने भारत का लगातार साथ दिया है। साउथ एशिया में चीन के बढ़ते दखल के बीच बंगाल की खाड़ी और उत्तर पूर्व में भारत की योजनाओं में हसीना एक बड़ी भूमिका निभा सकती हैं। 

 शेख हसीना सरकार की नीतियां भारत के लिए सकारात्मक होती है। हसीना के पीएम बनने से उनकी प्रतिद्वंदियों की मुसीबत तो बढ़ेगी ही, जेल में बंद खालिदा जिया के संकट भी खत्म नहीं होंगे।

Leave a Reply

Top