You are here
Home > breaking news > एग्जिट पोल में कांग्रेस सरकार अपनी दावेदारी की जीत ठोक रही हैं, वहीं बीजेपी को रिजल्ट का इंतजार

एग्जिट पोल में कांग्रेस सरकार अपनी दावेदारी की जीत ठोक रही हैं, वहीं बीजेपी को रिजल्ट का इंतजार

एग्जिट पोल में कांग्रेस सरकार अपनी दावेदारी की जीत ठोक रही हैं, वहीं बीजेपी को रिजल्ट का इंतजार

Share This:

भोपाल-मध्य प्रदेश के चुनाव नतीजों पर सीएम शिवराज सिंह चौहान का राजनीतिक भविष्य भी काफी हद तक निर्भर करेगा। पिछले दो विधानसभा चुनाव बीजेपी ने शिवराज के चेहरे को आगे करके जीते हैं। इस बार  एग्जिट पोल्स में मिले-जुले परिणाम आते दिख रहे हैं।

एग्जिट पोल को देखकर भाजपा के लोगों के चेहरे पर हवाईयां उड़ने लगी है। अब देखना यह है कि 11 दिसंबर को काउंटिंग के दौरान ऊंट किस करवट बैठता है। वैसे देखा जाए जो इस बार मध्यप्रदेश में ग्रामीण क्षेत्रों में भाजपा का काफी विरोध था। इस कारण इसका लाभ कांग्रेस उठा सकती है। लेकिन, कांग्रेस की कमजोरी यह रही कि उसके पास कोई ऐसा चेहरा नहीं था, जिसे सामने रखकर चुनाव लड़ा जाए।

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 के लिए सभी 230 सीटों पर 28 नवंबर को मतदान हो चुके हैं। राज्य में हार-जीत का फैसला भले ही भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस के बीच हो लेकिन यह तय है कि यह चुनाव मुख्यमंत्री शिवराज सिंह का भविष्य तय करेगा। एग्जिट पोल्स में भी किसी एक के पक्ष में झुकाव देखने को नहीं मिला क्योंकि टाइम्स नाउ.सीएनएक्स ने बीजेपी तो वहीं लोकनीति-सीएसडीएस ने कांग्रेस को बहुमत मिलने का दावा किया है। टाइम्स नाउ-सीएनएक्स के आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी को 126, कांग्रेस को 89 और अन्य को 15 सीटें मिल सकती हैं। वहीं ऐक्सिस माई इंडिया और न्यूज नेशन एग्जिट पोल्स दोनों में ही किसी एक दल को बहुमत मिलने की संभावना नहीं दिखाई गई है।

दोनों पार्टियां कर रही हैं अपने-अपने दावे
चुनाव के नतीजे चार अन्य राज्यों के विधानसभा चुनाव  के नतीजों के साथ 11 दिसंबर को आएंगे। राज्य में पिछले 15 सालों से बीजेपी की सरकार है और पिछले 13 साल से शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री हैं। एक तरफ जहां बीजेपी चौथी बार सरकार बनाने का दावा कर रही है, वहीं कांग्रेस इस बार अपना वनवास खत्म होने का दावा कर रही है। निर्वाचन आयोग से मिले आंकड़ों के मुताबिक इस बार चुनाव के दौरान बंपर वोटिंग हुई है और राज्य में 75 प्रतिशत से ज्यादा मतदान हुआ है।

आइए डालते हैं इस बार के एग्जिट पोल्स पर एक नजर,
मध्य प्रदेश
कुल सीटें- 230
बहुमत का आंकड़ा- 116
टाइम्स नाउ-सीएनएक्स
टाइम्स नाउ सीएनएक्स को एग्जिट पोल में बीजेपी का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। इसके मुताबिक 126 सीटों के साथ बीजेपी को बहुमत मिल सकता है।
बीजेपी- 126
कांग्रेस- 89
अन्य- 15
—-
ऐक्सिस माई इंडिया
ऐक्सिस माई इंडिया के मुताबिक राज्य में कांग्रेस को 41 तो वहीं बीजपी को 40 प्रतिशत वोट मिले हैं। 19 प्रतिशत वोटर्स ने अन्य दलों को चुना है।
बीजेपी- 102-120
कांग्रेस- 104-122
अन्य- 4-11
—-
लोकनीति-सीएसडीएस
लोकनीति सीएसडीएस के एग्जिट पोल की मानें तो कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिल सकता है। इसके मुताबिक बीजेपी को 40 और कांग्रेस को 43 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं और अन्य को 17 फीसदी वोटर्स ने पसंद किया है।
बीजेपी- 94
कांग्रेस- 126
अन्य- 10
—-
न्यूज नेशन
न्यूज नेशन के एग्जिट पोल में किसी भी एक दल को बहुमत नहीं दिखाया गया है। इसके मुताबिक 39 प्रतिशत लोगों ने बीजेपी और 41 प्रतिशत ने कांग्रेस के पक्ष में वोटिंग की।
बीजेपी- 108-112
कांग्रेस- 105-109
अन्य- 11-15

Leave a Reply

Top