You are here
Home > breaking news > 13वें जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग पीएम मोदी, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प शिंजो आबे के साथ करेंगे बैठक

13वें जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग पीएम मोदी, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प शिंजो आबे के साथ करेंगे बैठक

13वें जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग पीएम मोदी, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प शिंजो आबे के साथ करेंगे बैठक

Share This:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13वें जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में हैं।चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से भी मुलाकात करेंगे। सम्मेलन के अलावा मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ त्रिपक्षीय बैठक करेंगे।

 


इस दौरान उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम को ‘शांति के लिए योग’ का नाम दिया गया है।मुझे लगता है कि इस कार्यक्रम के लिए इससे बेहतर नाम हो ही नहीं सकता। चूंकि योग हमें बेहतर मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य प्राप्त करने में मदद करता है और हमारे दिमाग और शरीर को शांत रखने की ताकत देता है। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल विमान में तकनीकी खराबी के चलते जी-20 शिखर सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में हिस्सा नहीं ले सकीं। काफी देर तक तक हवा में रहने के बाद उनके विमान की जर्मनी के कोलोन शहर में इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतारेस के साथ महत्वपूर्ण बैठक की। मोदी ने ‘योगा फॉर पीस’ कार्यक्रम में कहा कि जब इंसान के दिमाग में शांति होगी, तभी परिवार, समाज, देश और दुनिया में शांति होगी। उन्होंने कहा कि योग दुनिया को स्वास्थ्य और शांति के लिए भारत का दिया एक तोहफा है।

Leave a Reply

Top