You are here
Home > breaking news > केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार का बेंगलुरु में निधन, पीएम मोदी ने जताया शोक

केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार का बेंगलुरु में निधन, पीएम मोदी ने जताया शोक

केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार का बेंगलुरु में निधन, पीएम मोदी ने जताया शोक

Share This:

बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार का बेंगलुरु में निधन हो गया है. वह पिछले कुछ महीनों से बीमार चल रहे थे. वे 59 साल के थे। कुछ महीनों से फेफड़ों के कैंसर से पीड़ित थे.उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था. उनकी पार्थिव देह बेंगलुरु स्थित घर पर अंतिम दर्शन के लिए रखी गई है। वे 1996 से 2014 के बीच बेंगलुरु दक्षिण सीट से छह बार लोकसभा सदस्य चुने गए थे. अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में वे सबसे युवा मंत्री थे.वह केंद्र  सरकार में संसदीय कार्यमंत्री थे. उनके निधन पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पूरे देश में राष्ट्रध्वज आधा झुकाने का निर्देश दिया है. इसी के मुताबिक राष्ट्रीय शोक भी मनाया जाएगा.

अनंत कुमार के निधन पर शोक जताते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, ‘अनंत कुमार का निधन देश के सार्वजनिक जीवन में बहुत बड़ी क्षति है, खासकर कर्नाटक के लोगों के लिए. उनके परिवार, सहयोगी और अनंत शुभेच्छुओं को मेरी सांत्वना.

‘पीएम मोदी ने ट्वीट कर अनंत कुमार के निधन पर शोक जताया है. उन्होंने लिखा कि अहम सहयोगी और दोस्त के निधन से दुखी हूं. अनंत कुमार के परिवार और समर्थकों के लिए संवेदनाएं. उन्होंने कर्नाटक में पार्टी को मजबूत किया.

अनंत कुमार के निधन पर शोक जताते हुए उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा, ‘वे कुछ समय से बीमार थे लेकिन ऐसा होगा यह नहीं सोचा था. हमें लग रहा था कि वे जल्दी स्वस्थ हो जाएंगे और लोगों की सेवा पुनः शुरू करेंगे. मैं उनकी पत्नी और बच्चों को तहे दिल से सांत्वना प्रेषित करता हूं.’

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई नेताओं ने शोक जताया. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- “अनंत कुमार के निधन की खबर सुनकर बेहद दुख हुआ. उन्होंने भाजपा की लंबे अरसे तक सेवा की. बेंगलुरु उनके दिल और दिमाग में हमेशा रहा। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे और उनके परिवार को साहस दे।”

मोदी सरकार में अनंत कुमार के पास दो मंत्रालय की जिम्मेदारी थी। वे 2014 से रसायन एवं उर्वरक मंत्री थे। इसके अलावा उन्हें जुलाई 2016 में संसदीय मामलों की जिम्मेदारी भी सौंपी गई थी। अनंत कुमार वाजपेयी सरकार में मार्च 1998 से अक्टूबर 1999 तक नागरिक उड्डयन मंत्री भी रहे। उनका जन्म 22 जुलाई 1959 को बेंगलुरु में हुआ था।

Leave a Reply

Top