You are here
Home > breaking news > भगौड़े नीरव मोदी पर प्रवर्तन निदेशालय ने शिकंजा कस लिया, 255 करोड़ की संपत्ति को अटैच किया है

भगौड़े नीरव मोदी पर प्रवर्तन निदेशालय ने शिकंजा कस लिया, 255 करोड़ की संपत्ति को अटैच किया है

भगौड़े नीरव मोदी पर प्रवर्तन निदेशालय ने शिकंजा कस लिया, 255 करोड़ की संपत्ति को अटैच किया है

Share This:

भारत में पंजाब नेशनल बैंक को 9 हज़ार करोड़ रुपयों का चूना लगाकर विदेशी भगौड़े नीरव मोदी पर प्रवर्तन निदेशालय ने शिकंजा कस लिया है, पीएनबी घोटाले में प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कार्रवाई करते हुए हॉन्गकॉन्ग में नीरव मोदी की 255 करोड़ की संपत्ति को अटैच किया है, नीरव मोदी की अटैच की गई कीमती चींजो में हीरे और सोने की ज्वेलरी शामिल है।

आपको बता दे, नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चौकसी ने पीएनबी की मुंबई स्थित ब्रेडी हाउस शाखा के अधिकारियों की मिलीभगत से घोटाला किया था। दोनों ने फर्जी लेटर ऑफ अंडरटेकिंग्स के जरिए बैंक से रकम लेकर विदेशों में ट्रांसफर की। इस साल जनवरी में पीएनबी घोटाले का पता चला। इससे पहले ही नीरव और मेहुल विदेश भाग गए थे।

ईडी द्वारा अटैच की गई सभी वस्तुओ को दुबई स्तिथ नीरव मोदी की कंपनियों के जरिए 26 बार में हॉन्गकॉन्ग की कंपनियों को भेजा गया था, जिन्हे नीरव की लॉजिस्टिक कंपनी में छिपाकर रखा गया था। ईडी 13500 करोड़ रुपए के पीएनबी फ्रॉड में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रहा है। इस मामले में अब तक आरोपियों की 4744 करोड़ रुपए की संपत्ति अटैच की जा चुकी है, पिछले महीने भी ईडी ने 5 देशों में नीरव और उसके परिजनों की 637 करोड़ रुपए की संपत्ति और बैंक खाते अटैच किए। मुंबई, लंदन, सिंगापुर, हॉन्गकॉन्ग और न्यूयॉर्क में ये कार्रवाई की गई। पिछले हफ्ते मेहुल चौकसी और अन्य आरोपियों की 218.46 करोड़ रुपए की संपत्ति अटैच करने की जानकारी सामने आई। फिलहाल नीरव ब्रिटेन में जबकि मेहुल एंटीगुआ में रह रहा है। जहाँ सरकार नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के प्रत्यर्पण की कोशिश में जुटी है।

Leave a Reply

Top