You are here
Home > breaking news > इंटरपोल प्रमुख मेंग होंगवेई के लापता होने से चीन पर उठे सवाल

इंटरपोल प्रमुख मेंग होंगवेई के लापता होने से चीन पर उठे सवाल

China's question of disappearance of Interpol chief Meng HongweiChina's question of disappearance of Interpol chief Meng Hongwei

Share This:

लियॉन (फ्रांस): इंटरपोल प्रमुख मेंग होंगवेई के अचानक लापता होने से अंतरराष्‍ट्रीय जगत में खलबली मच गई है। रिपोर्टों में कहा जा रहा है कि इंटरपोल प्रेजिडेंट के खिलाफ चल रही जांच के सिलसिले में चीन में उन्हें पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। यह दावा किया जा रहा है चीनी हुकूमत ने इंटरपोल के अध्‍यक्ष को हिरासत में लिया है। इससे पहले चीन पहुंचने पर उनके लापता होने की खबर आई थी। 64 वर्षीय मेंग इंटरपोल का प्रमुख बनने वाले पहले चीनी नागरिक हैं। इसका मुख्यालय फ्रांस के लियॉन में स्थित है।

क्या है इंटरपोल

इंटरपोल का पूरा नाम अंतरराष्‍ट्रीय आपराधिक पुलिस संस्था (इंटरनेशनल क्राइम पुलिस आरर्गेनाइजेशन) है। इसकी स्थापना 1914 में हुई थी। इसका मुख्यालय फ्रांस के ल्योन शहर में है। इंटरपोल 190 सदस्यों के साथ संयुक्त राष्ट्र के बाद दूसरा सबसे बड़ा अंतरराष्‍ट्रीय संगठन है। इंटरपोल का रेड नोटिस वांछित व्यक्ति के लिए अंतरराष्ट्रीय अलर्ट होता है। हालांकि, यह अंतरराष्ट्रीय अरेस्ट वॉरंट नहीं होता है।

आपको बता दें हॉन्ग कॉन्ग से प्रकाशित ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ ने एक सूत्र के हवाले से खबर दी है कि पिछले सप्ताह चीन पहुंचने पर मेंग को ‘अनुशासन अधिकारी’ पूछताछ के लिए ले गए। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि उनके खिलाफ जांच क्यों चल रही है और उन्हें कहां रखा गया है।

Leave a Reply

Top