You are here
Home > breaking news > कुलभूषण जाधव पर भारत अगले साल 18 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय अदालत (ICJ) में पाकिस्तान के झूठ से पर्दा उठाएगा

कुलभूषण जाधव पर भारत अगले साल 18 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय अदालत (ICJ) में पाकिस्तान के झूठ से पर्दा उठाएगा

कुलभूषण जाधव पर भारत अगले साल 18 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय अदालत (ICJ) में पाकिस्तान के झूठ से पर्दा उठाएगा

Share This:

नई दिल्ली।कुलभूषण जाधव पर भारत अगले साल 18 फरवरी को पाकिस्तान के झूठ से पर्दा उठाएगा। अंतरराष्ट्रीय अदालत (ICJ) में अगले वर्ष 18 से 21 फरवरी तक कुलभूषण जाधव पर सुनवाई होगी। यह सुनवाई दो राउंड में होगी। पहले भारत को इसमें अपना पक्ष रखने का मौका दिया जाएगा, उसके बाद पाकिस्तान अपनी बात रखेगा। बता दें कि कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान की एक मिलिटरी अदालत ने पिछले साल अप्रैल में कथित तौर पर जासूसी के मामले में फांसी की सजा सुना रखी है। भारत की तरफ से इस मामले को उठाने के बाद ICJ ने कुलभूषण की सजा पर रोक लगा रखी । पाकिस्तान में इमरान खान की सरकार बनने के बाद भी उसके रुख में कोई बर्ताव नहीं आया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अगस्त में दावा किया था कि भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के खिलाफ पाकिस्तान के पास ‘ठोस सबूत’ हैं और उसे अंतरराष्ट्रीय अदालत में उसके खिलाफ मामले में जीतने की उम्मीद है।

पहले दौर की दलील: 
18 फरवरी, सोमवार सुबह 10 से दोपहर 1 बजे (भारत का पक्ष )
19 फरवरी, मंगलवार सुबह 10 से दोपहर 1 बजे (पाक का पक्ष )

दूसरे दौर की दलील: 
20 फरवरी, बुधवार दोपहर 3 से 4.30 बजे ( (भारत का पक्ष )
21 फरवरी, गुरुवार शाम 4.30 से 6 बजे (पाक का पक्ष )

अपनी लिखित दलीलों में भारत ने पाकिस्तान पर जाधव को दूतावास पहुंच उपलब्ध नहीं कराकर वियना संधि का उल्लंघन करने का आरोप लगाया था। भारत की दलील थी कि इस संधि में इस बात का कहीं जिक्र नहीं है कि जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किसी व्यक्ति को ऐसी सुविधा नहीं दी जा सकती है।

Leave a Reply

Top