You are here
Home > breaking news > भारत और रूस अरबों डॉलर के एस-400 मिसाइल समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे, अमेरिका को भारी आपत्ति

भारत और रूस अरबों डॉलर के एस-400 मिसाइल समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे, अमेरिका को भारी आपत्ति

भारत और रूस अरबों डॉलर के एस-400 मिसाइल समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे, अमेरिका को भारी आपत्ति भारत और रूस अरबों डॉलर के एस-400 मिसाइल समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे, अमेरिका को भारी आपत्ति

Share This:

मॉस्को : भारत और रूस इसी हफ्ते अरबों डॉलर के एस-400 मिसाइल समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे। यह समझौता है भारत को एस-400 एयर डिफेंस सिस्टम बेचने का, जिसपर अमेरिका को भारी आपत्ति है।  रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन खुद 4-5 अक्टूबर को अपने भारत दौरे पर इस डील को अंतिम रूप देंगे। आपको बता दें कि अमेरिका रूस के साथ होने जा रही इस अहम डील पर भारत के ऊपर प्रतिबंध तक लगाने की धमकी दे चुका है। दरअसल, अमेरिकी के काटसा (रूस पर प्रतिबंध वाले कानून) कानून के मुताबिक, रूस के साथ समझौता करने वाले देश पर अमेरिका प्रतिबंध लगा सकता है।

रूस महीनों से भारत को अत्याधुनिक एयर डिफेंस सिस्टम बेचने को लेकर बातचीत में जुटा हुआ है। रूस के साथ होने वाली इस मेगा डील पर भारत के दूसरे अहम डिफेंस पार्टनर अमेरिका की त्योरियां चढ़ी हुई हैं। पेंटागन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने अगस्त में कहा था कि अगर डील हुई तो भारत पर प्रतिबंध भी लगाया जा सका है। क्रेमलिन के विदेश नीति के अधिकारी यूरी उशाकोव ने इसकी पुष्टि की। यूरी ने कहा कि पुतिन के दौरे पर ही भारत और रूस के बीच समझौते पर हस्ताक्षर होंगे। दोनों के बीच होने वाले कॉन्ट्रैक्ट की कीमत करीब 5 अरब डॉलर होगी।

Leave a Reply

Top