You are here
Home > breaking news > दिल्ली निवासी घर से निकलने से पहले पढ़े यह News क्या बंद किया गया, क्या खुला है, पूरी जानकारी मिलेगी हिंद न्यूज़ की इस खबर पर- जी-20 सम्मेलन के लिए पूरी दिल्ली को तीन जोन में बांटा गया है,G20 को लेकर दिल्ली प्रशासन की पूरी तैयारी

दिल्ली निवासी घर से निकलने से पहले पढ़े यह News क्या बंद किया गया, क्या खुला है, पूरी जानकारी मिलेगी हिंद न्यूज़ की इस खबर पर- जी-20 सम्मेलन के लिए पूरी दिल्ली को तीन जोन में बांटा गया है,G20 को लेकर दिल्ली प्रशासन की पूरी तैयारी

Share This:

. आखिर यह 3 जून क्यों बनाए गए पढ़े पूरी खबर

नियंत्रित जोन-1 (Controlled Zone-1)

नियंत्रित जोन-2 (Controlled Zone-2)

विनियमित जोन (Regulated Zone)

नरेश तोमर (दिल्ली)  #G20

 

 

*नियंत्रित जोन-1:* जी-20 के कार्यक्रम नई दिल्ली (लुटियंस दिल्ली) में होने हैं, इसलिए यहां प्रतिबंध ज्यादा हैं. नई दिल्ली जिले के पूरे इलाके को 8 सितंबर सुबह 5 बजे से 10 सितंबर रात 11.59 बजे तक बजे तक नियंत्रित जोन-1 में रखा गया है.

 

 

*नियंत्रित जोन-2:* #9सितंबर की रात 12 बजे से 10 तारीख की दोपहर 2 बजे तक नियंत्रित जोन-2 में आवाजाही बाधित रहेगी. नियंत्रित जोन-2 के दायरे में नई दिल्ली के अलावा तिलक मार्ग डब्लू पॉइंट, आईटीओ क्रॉसिंग, विकास मार्ग (आईपी फ्लाईओवर से नोएडा लिंक रोड-पुश्ता रोड तक), बहादुरशाह जफर मार्ग, दिल्ली गेट, जवाहरलाल नेहरू मार्ग (राजघाट से गुरु नानक चौक तक), चमन लाल मार्ग (गुरु नानक चौक से तुर्कमान गेट तक), आसफ अली रोड (तुर्कमान गेट से बहादुरशाह जफर मार्ग तक), महाराजा रंजीत सिंह मार्ग (बाराखंभा रोड-टॉलस्टॉय रोड की क्रॉसिंग से गुरु नानक चौक तक), महात्मा गांधी मार्ग/रिंग रोड (दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे के टी पॉइंट से कश्मीरी गेट बस अड्डे तक), आईपी फ्लाईओवर, शांति वन चौक, हनुमान सेतु और सलीमगढ़ बायपास आएंगे.

 

 

*विनियमित जोन:* 8 तारीख की सुबह 5 बजे से 10 तारीख की रात 12 बजे तक रिंग रोड से अंदर की ओर का पूरा इलाका रेगुलेटेड जोन में आएगा.

 

#hindnews@tv

G20 समिट के लिए की गई है खास तैयारी
G20 समिट के लिए की गई है खास तैयारी

दिल्ली में क्या-क्या बंद रहेगा?

जी-20 सम्मेलन के लिए दिल्ली के प्रगति मैदान में स्थित भारत मंडपम में तैयारियां की गई हैं. सम्मेलन से जुड़े सारे कार्यक्रमों का आयोजन भारत मंडपम में ही किया जाएगा. इसलिए दिल्ली सरकार ने 7, 8, 9 और 10 सितंबर को छुट्टी का ऐलान किया है. दिल्ली में स्थित केंद्र और राज्य सरकार के सभी विभाग, कार्यालय, संगठन, उपक्रम, निगम, बोर्ड, सांविधिक निकाय, शैक्षणिक संस्थान आदि 8 से 10 सितंबर तक बंद रहेंगे. इनके अलावा सभी निजी कार्यालय, शैक्षणिक और दूसरे संस्थान भी इस दौरान बंद रहेंगे. साथ ही नई दिल्ली पुलिस जिले के अधिकार क्षेत्र में स्थित सभी वाणिज्यिक बैंक, वित्तीय संस्थान, दुकानें, वाणिज्यिक और व्यावसायिक प्रतिष्ठान भी बंद रहेंगे. नई दिल्ली और NDMC क्षेत्र में ऑनलाइन खाना मंगवाने जैसी डिलीवरी सेवा नहीं मिलेगी. हालांकि, मेडिकल जांच के लिए घर आकर सैंपल लेने की अनुमति होगी. नई दिल्ली में बाहरी वाहनों की आवाजाही बंद रहेगी. यहां डीटीसी, क्लस्टर, भारी वाहनों और निजी बसों पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा.

 

*दिल्ली में क्या-क्या खुला रहेगा?*

 

7 सितंबर को रात 12 बजे तक पूरी दिल्ली सामान्य दिनों की तरह चलती रहेगी. नई दिल्ली और एनडीएमसी क्षेत्र में 8 से 10 सितंबर तक सभी दुकानें और रेस्त्रां बंद रहेंगे, लेकिन आवश्यक सेवाएं सुचारू रूप से चलती रहेंगी. नई दिल्ली जिले के अलावा दिल्ली के बाकी इलाकों के लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है. दिल्ली के दूसरे इलाकों में आवश्यक सेवाओं (चिकित्सा आदि) और किराना स्टोर, सब्जी, दूध, दवा आदि की दुकानें खुली रहेंगी. सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन को छोड़कर दिल्ली में मेट्रो चलती रहेगी और सभी स्टेशन खुले रहेंगे.

 

*G20 Summit: दिल्ली-NCR में क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद?*

 

नई दिल्ली को छोड़कर बाकी दिल्ली के बाजार खुले रहेंगे, लेकिन साथ ही ये भी बता दें कि साउथ, साउथ वेस्ट, वेस्ट और सेंट्रल दिल्ली के वीकली बाजार इस दौरान बंद रहेंगे.

 

यातायात के खास प्रबंध और निर्देश

जी-20 सम्मेलन के दौरान सार्वजनिक सुरक्षा और आम लोगों की सुविधा और दिल्ली-एनसीटी में ट्रैफिक के सुचारू संचालन के लिए प्रशासन की ओर से कुछ निर्देश और नियम जारी किए गए हैं. आवश्यक सेवाओं में कोई रुकावट ना आए, इसके लिए भी इंतजाम किए गए हैं. सारी सेवाएं किसी-ना-किसी रूप में चलती रहें, दिल्ली पुलिस ने इसका पूरा प्रयास किया है. आम जनता को फिक्र करने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि प्रशासन ने आवाजाही को सुगम बनाने के लिए वैकल्पिक मार्गों और परिवहन साधनों का भी पूरा ध्यान रखा है.

 

*सड़क मार्ग से संबंधित निर्देश:*

 

दिल्ली पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वे रेगुलेटेड और नियंत्रित जोन में आने वाले स्थानों की यात्रा से बचें. आउटर रिंग रोड पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा. NH-48 पर कुछ जगहों पर रूट चेंज है, लेकिन सेवा प्रभावित नहीं होगी. नई दिल्ली और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर सेवाएं कुछ समय के लिए डायवर्ट की जाएंगी. इस दौरान ट्रेनों की टाइमिंग में कुछ बदलाव हो सकते हैं. नई दिल्ली जिले की सड़कों पर यात्रा करने से बचें. सिर्फ आधिकारिक वाहनों को ही नई दिल्ली की सड़कों पर आवाजाही की इजाजत होगी. इसके अलावा कुछ चुनिंदा वाहनों को इस जोन में एंट्री की इजाजत होगी. हालांकि, इन रास्तों पर एंबुलेंस समेत आवश्यक सेवाओं की आवाजाही पर वैध दस्तावेज दिखाने के बाद कोई रोक नहीं लगेगी. बता दें कि दिल्ली गेट, बहादुरशाह जफर मार्ग, विकास मार्ग, जवाहरलाल नेहरू मार्ग, चमन लाल मार्ग, महाराजा रणजीत सिंह मार्ग, डीडीयू मार्ग, प्रगति मैदान, महात्मा गांधी मार्ग, आसिफ अली रोड, हनुमान सेतु, आईएसबीटी कश्मीरी गेट, आईपी फ्लाईओवर.. ये सारी सड़कें नई दिल्ली में हैं.

अगर यात्रा बहुत जरूरी है तो इस रास्ते को फॉलो करें-

नॉर्थ-साउथ कॉरिडोर

रिंग रोड, आश्रम चौक, सराय काले खां, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे, नोएडा लिंक रोड, पुस्ता रोड, युधिष्ठिर सेतु, आईएसबीटी कश्मीरी गेट, रिंग रोड, मजनू का टीला, एम्स चौक से, रिंग रोड, धौला कुआं, रिंग रोड, बरार स्क्वायर, नारायणा फ्लाईओवर, राजौरी गार्डन जंक्शन, रिंग रोड, पंजाबी बाग जंक्शन, रिंग रोड, आजादपुर चौक

 

*ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर*

 

सन डायल/डीएनडी फ्लाईओवर, रिंग रोड, आश्रम चौक, मूलचंद अंडरपास, एम्स चौक, रिंग रोड, धौला कुआं, रिंग रोड, बरार स्क्वायर, नारायणा फ्लाईओवर

युधिष्ठिर सेतु से, रिंग रोड, चंदगी राम अखाड़ा, माल रोड, आजादपुर चौक, रिंग रोड, लाला जगत नारायण मार्ग

 

नई दिल्ली को छोड़कर बाकी दिल्ली की सड़कों पर आवाजाही सामान्य रहेगी, लेकिन अगर जी-20 सम्मेलन से जुड़ा कोई मुख्य अतिथि नई दिल्ली के बाहर ठहरा है तो होटल के एकदम पास के इलाके में थोड़े समय के लिए आवाजाही नियंत्रित की जाएगी. उस क्षेत्र में मेहमान के जाने और आने के तुरंत बाद ही रोड पर आवाजाही सामान्य हो जाएंगी. बता दें कि जी-20 सम्मेलन के मेहमानों को आईटीसी मौर्या, ताज मानसिंह, ओबरॉय होटल, द ललित, ली मेरीडियन, हयात रिजेंसी, होटस शांगरी-ला, क्लैरिजेज, इंपीरियल होटल और दूसरे कुछ होटलों में ठहराने का प्रबंध किया गया है. इन होटलों के पास थोड़े समय के लिए आवाजाही पर नियंत्रण किया जा सकता है.

 

*किन वाहनों को दिल्ली में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी?*

 

गैर-गंतव्य वाहनों को दिल्ली में प्रवेश की इजाजत नहीं होगी. इन्हें ईस्टर्न और वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे और दूसरे वैकल्पिक मार्गों पर अनिवार्य रूप से मोड़ा जाएगा. भारी, मध्यम और हल्के माल वाहनों को भी दिल्ली में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी. 7 और 8 सितंबर की मध्यरात्रि को रात 12 बजे से 10 सितंबर को रात 11.59 बजे तक सभी प्रकार के माल वाहन, वाणिज्यिक वाहन, अंतरराज्यीय बसें और स्थानीय सिटी बसें जैसे डीटीसी बसें और दिल्ली इटीग्रेटेड मल्टी मॉडल ट्रांजिट सिस्टम बसों को मथुरा रोड (आश्रम चौक से आगे) भैरों रोड, पुराना किला रोड और प्रगति मैदान टनल के अंदर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. सामान्य यातायात को अनिवार्य रूप से NH-48 से राव तुला मार्ग-ओलोफ पाल्मे मार्ग पर डायवर्ट किया जाएगा. NH-48 पर धौला कुआं की ओर किसी भी वाहन की अनुमति नहीं होगी.

 

क्या-क्या बंद हो सकता है g20 समिट को लेकर
क्या-क्या बंद हो सकता है g20 समिट को लेकर9

 

 

*किन वाहनों को दिल्ली में प्रवेश की अनुमति होगी?*

 

आवश्यक वस्तुओं जैसे दूध, सब्जियां, फल, चिकित्सा आपूर्ति आदि ले जाने वाले मालवाहक वाहनों को वैध नो एंट्री परमिशन के साथ दिल्ली में प्रवेश की इजाजत होगी. दिल्ली में पहले से मौजूद भारी, मध्यम और हल्के माल वाहनों को 7 सितंबर को रात 9 बजे से 10 सितंबर को रात 11.59 बजे तक रिंग रोड और रिंग रोड में आगे दिल्ली की बॉर्डर की तरफ के सड़क नेटवर्क पर प्रतिबंधित समय के अनुसार चलने की अनुमति दी जाएगी. अंतर्राज्यीय बसों को भी दिल्ली में प्रवेश की इजाजत होगी. हालांकि, इन बसों का आखिरी पॉइंट रिंग रोड पर ही रहेगा.

 

दिल्ली में पहले से मौजूद बसों, वाणिज्यिक वाहनों और सामान्य यातायात को, रिंग रोड और रिंग रोड से आगे दिल्ली की सीमाओं की ओर के सड़क नेटवर्क पर अनुमति दी जाएगी. बसों को दिल्ली से बाहर जाने की अनुमति होगी. मालवाहक वाहनों और बसों को छोड़कर समान्य यातायात को रजोकरी सीमा से दिल्ली में प्रवेश की अनुमति होगी.

 

एयरपोर्ट, नई दिल्ली और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशनों तक यात्रियों की आवाजाही की अनुमति रहेगी. हालांकि, ऐसे यात्रियों को सलाह दी जाती है ति वे सुझाए गए वैकल्पिक मार्गों को ही चुनें.

 

विनियमित जोन के केवल अधिकृत वाहनों, आपातकालीन वाहनों और प्रतिबंधित क्षेत्र में रहने वाले लोगों के अलावा एयरपोर्ट या रेलवे स्टेशन जा रहे उन लोगों को ही नई दिल्ली के कुछ हिस्सों से होकर जाने दिया जाएगा, जिनके पास यात्रा के वैध टिकट या दस्तावेज होंगे. केवल इस क्षेत्र में रहने वाले लोगों, अधिकृत वाहनों, आपातकालीन वाहनों और हवाई अड्डे, पुरानी दिल्ली और नई दिल्ली रेलवे स्टेशनों की ओर जाने वाले यात्रियों के वाहनों को रिंग रोड से आगे नई दिल्ली जिले की ओर सड़क नेटवर्क पर चलने की अनुमति होगी. इस जोन में ज्यादातर रास्ते लोगों की आवाजाही के लिए खुले रहेंगे.

 

नियंत्रित जोन-2 में 10 सितंबर को सुबह 5 बजे से दोपहर 1 बजे तक इन स्थानों तक जाने के लिए सड़क मार्ग प्रभावित रहेगा:

अजमेरी गेट से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की ओर,

श्यामा प्रसाद मुखर्जी रोड से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन की ओर,

गीता कॉलोनी से शांति वन चौक की ओर,

 विकास मार्ग से आईटीओ की ओर,

 

जवाहर लाल नेहरू मार्ग से राजघाट चौक की ओर,

 मिंटो रोड से गुरु नानक चौक की ओर.

*नई दिल्ली में यातायात के खास निर्देश*

 

नई दिल्ली जिले में प्रवेश करने वाले यातायात की आवाजाही को नियंत्रित किया जाएगा. जिले में होटलों, अस्पतालों और दूसरे महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों के लिए हाउसकीपिंग, खानपान, अपशिष्ट प्रबंधन आजि से जुड़े वाहनों को सत्यापन और कड़ी जांच के बाद प्रवेश की अनुमति दी जाएगी. अपनी पहचान साबित करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों के साथ ही स्थानीय निवासियों, अधिकृत वाहनों और आपातकालीन वाहनों को नई दिल्ली की सड़कों पर यात्रा की अनुमति दी जाएगी. जिन पर्यटकों की नई दिल्ली के किसी होटल में बुकिंग होगी, उन्हें भी वैध पहचान पत्र के साथ आने-जाने में दिक्कत नहीं होगी. नई दिल्ली में सिटी बस सेवाएं नहीं मिलेंगी.

 

*रेलवे स्टेशन कैसे पहुंचे?*

 

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने अपील की है कि वे नियंत्रित जोन और रेगुलेटेड जोन की यात्रा करने से बचें. ऐसे में अगर किसी को रेलवे स्टेशन पहुंचना है तो उसके लिए भी व्यवस्था की गई है.

 

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचने के रास्ते

अजमेरी गेट से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की ओर सड़क यात्रा 10 सितंबर को सुबह 5 से दोपहर 1 बजे तक प्रभावित रहेगी. इसलिए इस रास्ते पर आवागमन के लिए यात्री मेट्रो का इस्तेमाल करें.

 

दक्षिण और पश्चिम दिल्ली से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने के लिए:

धौला कुआं, रिंग रोड, नारायणा फ्लाईओवर, मायापुरी चौक, कीर्ति नगर मेन रोड, शादीपुर फ्लाईओवर, पटेल रोड, पूसा गोल चक्कर, पूसा रोड, दयाल चौक, पंचकुइया रोड, आउटर सर्किल कनॉट प्लेस, चेम्सफोर्ड रोड पहाड़गंज साइड या मिंटो रोड, अजमेरी गेट साइड के लिए भवभूति मार्ग और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक पहुंचे.

 

उत्तर और पूर्वी दिल्ली से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने के लिए:

 

युधिष्ठिर सेतु, बुलेवार्ड रोड, रानी झांसी फ्लाईओवर, झंडेवालान गोल चक्कर, डीबी गुप्ता रोड, शीला सिनेमा रोड, पहाड़गंज ब्रिज से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक पहुंचे.

 

पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचने के रास्ते

 

श्यामा प्रसाद मुखर्जी मार्ग से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन की ओर सड़क यात्रा 10 सितंबर को सुबह 5 से दोपहर 1 बजे तक प्रभावित रहेगी. इसलिए इस रास्ते पर आवागमन के लिए यात्री मेट्रो का इस्तेमाल करें.

 

दक्षिण और पूर्वी दिल्ली से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने के लिए:

 

रिंग रोड, आश्रम चौक, सराय काले खां, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे, नोएडा लिंक रोड, पुस्ता रोड, युधिष्ठिर सेतु, आईएसबीटी कश्मीरी गेट, लोथियन रोड, छत्ता रेल, एसपी मुखर्जी मार्ग, कौड़िया पुल, पुरानी

दिल्ली रेलवे स्टेशन

 

 

पश्चिम और उत्तरी दिल्ली से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने के लिए:

 

पंजाबी बाग जंक्शन, रोहतक रोड, रानी झांसी फ्लाईओवर, लोथियन रोड, छत्ता रेल, कौड़िया पुल, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन

 

 

हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पहुंचने के रास्ते

दक्षिण दिल्ली से हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन जाने के लिए

 

धौला कुआं फ्लाईओवर, रिंग रोड, एम्स चौक, बाबा बंदा सिंह बहादुर सेतु, लाला लाजपत राय मार्ग की ओर स्लिप रोड, लोधी रोड, नीला गुंबद, हजरत निजामुद्दीन मार्ग, हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन

 

 

पूर्वी दिल्ली से हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन जाने के लिए:

 

नोएडा लिंक रोड, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे, महात्मा गांधी मार्ग, निजामुद्दीन एंट्री-2, हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन

 

 

पश्चिमी दिल्ली से हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन जाने के लिए:

पंजाबी बाग जंक्शन, महात्मा गांधी रोड, राजा गार्डन चौक, नारायणा फ्लाईओवर, धौला कुआं फ्लाईओवर, रिंग रोड, एम्स चौक, बाबा बंदा सिंह बहादुर सेतु, लाला लाजपत राय मार्ग की ओर स्लिप रोड, लोधी रोड, नीला गुंबद, हजरत निजामुद्दीन मार्ग, हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन

 

उत्तरी दिल्ली से हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन जाने के लिए:

मुकरबा चौक, डॉक्टर के.बी. हेडगेवार मार्ग, मजनू का टीला, चंदगी राम अखाड़ा, रिंग रोड से युधिष्ठिर सेतु की ओर बायां लूप, जीटी, शास्त्री पार्क, पुस्ता रोड/नोएडा लिंक रोड, दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे, महात्मा गांधी मार्ग, निजामुद्दीन एंट्री-2, हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन

 

 

सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन पहुंचने के रास्ते दक्षिणी दिल्ली से सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन जाने के लिए:

धौला कुआं फ्लाईओवर, वंदे मातरम मार्ग, दयाल चौक, फैज रोड, न्यू रोहतक रोड, लिबर्टी सिनेमा, नवहिंद स्कूल मार्ग, सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन रोड, सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन

 

 

पूर्वी दिल्ली से सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन जाने के लिए:

नोएडा लिंक रोड/पुस्ता रोड, शास्त्री पार्क, जीटी रोड, युधिष्ठिर सेतु, जीटी करनाल रोड, रानी झांसी फ्लाईओवर के नीचे, रामबाग मार्ग, वीर बंदा बैरागी मार्ग, ओल्ड रोहतक रोड, सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन रोड, सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन

 

 

पश्चिमी दिल्ली से सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन जाने के लिए:

 

पंजाबी बाग जंक्शन, रोहतक रोड, न्यू रोहतक रोड, सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन रोड, सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन

 

 

उत्तरी दिल्ली से सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन जाने के लिए:

आजादपुर चौक, रिंग रोड, प्रेम बाड़ी पुल, महाराजा नाहर सिंह मार्ग, इंद्रलोक मेट्रो स्टेशन, वीर बंदा बैरागी मार्ग, ओल्ड रोहतक रोड, सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन रोड, सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन

 

 

*ऑटो और टैक्सी चलेंगे?*

 

ऑटो और टैक्सियों को नई दिल्ली जिले के बाहर सड़क नेटवर्क पर चलने की अनुमति दी जाएगी. 9 सितंबर को सुबह 5 बजे से 10 सितंबर को रात 11.59 बजे तक किसी भी ऑटो या टैक्सी को नई दिल्ली जिले में प्रवेश करने या चलने की अनुमति नहीं दी जाएगी. हालांकि, नई दिल्ली जिले के स्थानीय निवासियों और नई दिल्ली जिले की सीमा के अंदर स्थित होटलों में और वैध बुकिंग वाले पर्यटकों को ले जाने वाली टैक्सियों को नई दिल्ली जिले की सीमा के अंदर के सड़क नेटवर्क पर चलने की अनुमति दी जाएगी.

 

एंबुलेंस और इमरजेंसी वाहन सेवाएं कैसे मिलेंगी?

जी-20 सम्मेलन के दौरान एंबुलेंस सेवा प्रभावित ना हो, इसका विशेष ध्यान रखा गया है. 7 और 8 सितंबर की मध्यरात्रि को 12 बजे से 11 सितंबर 11.59 बजे तक 6828400604 और 112 नंबर पर एक डेडिकेटेड एंबुलेंस सहायता नियंत्रण कक्ष की सुविधा चालू रहेगी. केंद्रीकृत दुर्घटना और आघात सेवा, स्वास्थ्य सेवा निदेशालय, प्रमुख सरकारी और निजी अस्पताल के नियंत्रण कक्ष में यातायात पुलिस कर्मी मौजूद रहेंगे. इसके अलावा, शहर के प्रमुख जंक्शनों पर चिकित्सा आपातकालीन वाहन सहायता दल तैनात किए जाएंगे.

 

 

*मेट्रो सेवाएं चालू रहेंगी या बंद?*

 

सभी मेट्रो स्टेशनों (सुप्रीम कोर्ट मेट्रो को छोड़कर) पर यात्रियों के लिए मेट्रो रेल सेवा उपलब्ध रहेगी. सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पर 9 सितंबर को सुबह 5 बजे से 10 सितंबर को रात 11 बजे तक *मेट्रो रेल सेवा उपलब्ध नहीं होगी.*

 

 

*बस और सिटी बस सेवाएं चालू रहेंगी या बंद?*

 

सिटी बसें दिल्ली की रिंग रोड और रिंग रोड से आगे दिल्ली की सीमाओं की ओर रोड नेटवर्क पर संचालित होंगी. इन बसों को दिल्ली से बाहर निकलने की अनुमति होगी. हालांकि, नई दिल्ली जिले में सिटी बस सेवा उपलब्ध नहीं होगी.

 

आईएसबीटी कश्मीरी गेट, आश्रम चौक, विवेकानंद मार्ग, आरटीआर फ्लाईओवर के नीचे, पंजाबी बाग चौक, आईएसबीटी सराय काले खां, मूलचंद फ्लाईओवर, एम्स, मायापुरी चौक और आजादपुर चौक पर सिटी बस सेवाओं की आवाजाही कम की जाएंगी.

 

अंतरराज्यीय बसों को दिल्ली में प्रवेश की अनुमति होगी और उनका आखिरी स्टॉप रिंग रोड होगा. गाजीपुर बॉर्डर से आने वाली बसों का आखिरी स्टॉप आईएसबीटी सराय काले खां, अप्सरा बॉर्डर से आ रही बसों का आईएसबीटी कश्मीरी गेट, चिल्ला बॉर्डर से आ रही बसों का आईएसबीटी सराय काले खां, बदरपुर बॉर्डर से आ रही बसों का आश्रम चौक, टीकरी बॉर्डर से आ रही बसों का पीरागढ़ी चौक और सिंघू बॉर्डर से आने वाली बसों का आखिरी स्टॉप मुकरबा चौक होगा. रजोकरी बॉर्डर (NH-48) से किसी भी बस को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी.

 

 

एयरपोर्ट कैसे पहुंचे ?

 

जी-20 सम्मेलन के दौरान फ्लाइट से सफर करने वाले लोगों से दिल्ली पुलिस ने अपील की है कि वे पर्याप्त समय के साथ एयरपोर्ट तक पहुंचने की योजना बनाएं, क्योंकि इस दौरान यात्रा में सामान्य से अधिक समय लग सकता है. दिल्ली पुलिस ने आग्रह किया है कि फ्लाइट यात्री अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए ज्यादा-से-ज्यादा मेट्रो का इस्तेमाल करें. अगर आप गाड़ी या टैक्सी का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो दिल्ली ट्रैफिक की ओर से जारी किए गए वैकल्पिक मार्गों का इस्तेमाल करें.

 

 

*मेट्रो सेवाओं के माध्यम से कैसे पहुंचे एयरपोर्ट*

 

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने यात्रियों से अपील की है कि वो निजी वाहनों की बजाय मेट्रो सेवाओं का ज्यादा इस्तेमाल करें. विशेष रूप से नई दिल्ली स्टेशन को आईजीआई एयपोर्ट T-3 के माध्यम से द्वारका सेक्टर-21 स्टेशन से जोड़ने वाली एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (ऑरेंज लाइन) का इस्तेमाल करें.

 

नई दिल्ली से T3 तक

नई दिल्ली स्टेशन तक येलो लाइन और आईजीआई एयरपोर्ट T3 तक एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन या शिवाजी स्टेडियम से आईजीआई एयरपोर्ट T3 तक ऑरेंज लाइन

 

 

दक्षिणी दिल्ली से T3 तक पिंक लाइन धौला कुआं स्टेशन तक और एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन आईजीआई एयरपोर्ट T3 तक या

 

 

मैजेंटा लाइन हौज खास स्टेशन तक, येलो लाइन दिल्ली हाट-आई एन ए स्टेशन तक, पिंक लाइन दुर्गा भाई देशमुख साउथ कैंपस स्टेशन तक और एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन आईजीआई एयरपोर्ट T3 तक

 

 

पश्चिमी दिल्ली से T3 तक

राजौरी गार्डन स्टेशन तक ब्लू लाइन, दुर्गा भाई देशमुख साउथ कैंपस स्टेशन तक पिंक लाइन और आईजीआई एयरपोर्ट T3 तक एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन

 

उत्तरी दिल्ली से T3 तक

रेड लाइन कश्मीरी गेट स्टेशन तक, येलो लाइन नई दिल्ली स्टेशन तक और एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन आईजीआई एयरपोर्ट T3 तक

 

पूर्वी दिल्ली से T3 तक

पिंक लाइन वेलकम स्टेशन तक, रेड लाइन कश्मीरी गेट स्टेशन तक, येलो लाइन नई दिल्ली स्टेशन तक और एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन आईजीआई एयरपोर्ट T3 तक

 

 

सड़क मार्ग से पहुंचने के रास्ते

आईजीआई एयरपोर्ट की ओर सड़क यात्रा 7 और 8 सितंबर की मध्यरात्रि 12 बजे से 10 सितंबर को रात 11.59 बजे तक प्रभावित रहेगी.

 

 

गुरुग्राम से टर्मिनल-3 तक

NH-48, राव गजराज सिंह मार्ग, पुरानी दिल्ली गुरुग्राम रोड, UER-2, NH-48 (सर्विस रोड), T-3 टर्मिनल रोड

 

द्वारका से टर्मिनल 1 तक

 

सेक्टर 22 द्वारका रोड, UER-2, NH-48 (सर्विस रोड), T3 टर्मिनल रोड, NH-48 (सर्विस रोड), संजय टी-पॉइंट, उलान बटार मार्ग, टर्मिनल-1

 

 

नई दिल्ली और दक्षिण दिल्ली से टर्मिनल-3 तक

 

एम्स चौक, रिंग रोड, मोती बाग चौक, RTR मार्ग, संजय टी-पॉइंट, NH-48 (सर्विस रोड), T-3 टर्मिनल रोड

 

 

नई दिल्ली और दक्षिण दिल्ली से टर्मिनल-1 तक

 

 

एम्स चौक रिंग रोड, मोती बाग चौक, RTR मार्ग, संजय टी-पॉइंट, उलान बटार मार्ग, टर्मिनल-1

 

 

पश्चिमी दिल्ली से टर्मिनल-3 तक

 

पंजाबी बाग चौक, रिंग रोड, धौला कुआं, रिंग रोड, राजा गार्डन चौक, नजफगढ़ रोड पंखा रोड, डाबड़ी, द्वारका रोड, रोड संख्या 224, डाबड़ी, गुरुग्राम रोड, सेक्टर-22 द्वारका रोड, UER-2, NH-48 (सर्विस रोड), T-3 टर्मिनल रोड

 

 

पश्चिमी दिल्ली से टर्मिनल-1 तक

 

पंजाबी बाग चौक, रिंग रोड, धौला कुआं, रिंग रोड, राजा गार्डन चौक, नजफगढ़ रोड, पंखा रोड, डाबड़ी, द्वारका रोड, रोड संख्या 224, डाबड़ी, गुरुग्राम रोड, सेक्टर-22 द्वारका रोड, UER-2, NH-48 (सर्विस रोड), T-3 टर्मिनल रोड, उलान बटार मार्ग, टर्मिनल-1

 

 

*उत्तरी और पूर्वी दिल्ली से टर्मिनल-3 तक*

 

आईएसबीटी कश्मीरी गेट, रानी झांसी फ्लाईओवर, रोहतक रोड, पंजाबी बाग चौक, रिंग रोड, राजा गार्डन चौक, नजफगढ़ रोड, पंखा रोड, डाबड़ी, द्वारका रोड, रोड संख्या 224, डाबड़ी, गुरुग्राम रोड, सेक्टर-22 द्वारका रोड, UER-2, NH-48 (सर्विस रोड), T-3 टर्मिनल रोड

 

 

*उत्तरी और पूर्वी दिल्ली से टर्मिनल-1 तक*

 

आईएसबीटी कश्मीरी गेट, रानी झांसी फ्लाईओवर, रोहतक रोड, पंजाबी बाग चौक, रिंग रोड, राजा गार्डन चौक, नजफगढ़ रोड, पंखा रोड, डाबड़ी, द्वारका रोड, रोड संख्या 224, डाबड़ी, गुरुग्राम रोड, सेक्टर-22 द्वारका रोड, UER-2, NH-48 (सर्विस रोड), T-3 टर्मिनल रोड, उलान बटार मार्ग, टर्मिनल-1

 

 

*सरकारी और प्राइवेट ऑफिसों के लिए दिशानिर्देश*

 

दिल्ली में सभी निजी और सरकारी कार्यालय 8 से 10 सितंबर तक बंद रहेंगे जबकि नई दिल्ली जिले में बैंक और बाजार सहित कारोबारी संस्थान इन तीन दिनों के दौरान बंद रहेंगे. इन तीनों के दौरान कंपनियों को किसी भी तरह की मीटिंग रखने के लिए मना किया गया है. दिल्ली की सभी संस्थाओं को सलाह दी गई है कि वे अपने यहां कर्मचारियों के लिए फ्लैक्सिबल वर्क अरेंजमेंट रखें और अगर मुमकिन हो तो संस्थान अपने कर्मचारियों के लिए वाहन उपलब्ध करवाएं. इसके अलावा आयोजन स्थल के आसपास की संस्थाओं का अगर इंटरनेट बंद हो तो उसका वैकल्पिक प्लान भी तैयार करें.

 

8 सितंबर को नई दिल्ली जिले के सभी बैंक बंद रहेंगे. बाकी दिल्ली में बैंक खुले रहेंगे. चूंकि, 9 सितंबर को शनिवार और 10 सितंबर को रविवार है तो इन दोनों दिन हर जगह बैंक बंद रहेंगे.

 

*क्या अस्पताल और जरूरी सेवाएं भी बंद रहेंगी?*

जी-20 सम्मेलन के दौरान सारी आवश्यक और आपातकालीन सेवाएं जारी रहेंगी. अगर आप अस्पताल पहुंचना चाहते हैं तो भी पूरी दिल्ली में आपको कोई नहीं रोक सकता, बशर्ते आपके पास वैध दस्तावेज हो. इस बात का जरूर ध्यान रखें कि कई रास्ते डायवर्ट किए गए हैं, इसलिए देरी से बचने के लिए पर्याप्त समय लेकर चलें.

 

दिल्ली पुलिस ने जी-20 कार्यक्रम स्थलों के आसपास के लोगों से अनुरोध किया है कि सम्मेलन के दौरान अपनी मॉर्निंग आउटडोर एक्टिविटी ना करें.

 

 

*ओला-उबर कैब चलेंगी?*

 

नियंत्रित जोन को छोड़कर पूरी दिल्ली में ओला-उबर कैब सेवाएं चलेंगी.

 

 

*नई दिल्ली में पेट्रोल पंप-एटीएम खुले रहेंगे?*

 

पेट्रोल पंप और एटीएम आवश्यक सेवाओं के अंतर्गत आते हैं, इसलिए ये चालू रहेंगे. पेट्रोल पंप कर्मचारी अपना आईकार्ड दिखाकर नई दिल्ली में आसानी से आ सकते हैं.

 

 

*मीडिया कर्मचारी अपनी गाड़ी कहां पार्क करें?*

 

जिन मीडिया कर्मचारियों के पास कार्यक्रम का आमंत्रण हैं या जिन्हें परमिशन दी गई हैं, उनकी गाड़ियों के लिए जेएलएन स्टेडियम में पार्किंग की व्यवस्था की गई है.

 

लोकल ट्रेन सेवाएं, जैसे- हरियाणा-दिल्ली लोकल ट्रेन चलती रहेंगी.

 

 

*आवश्यक सेवाओं को पाने के लिए क्या दस्तावेज दिखाएं.*

 

अगर आप सम्मेलन के दौरान किसी आवश्यक सेवा का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको सेवा से जुड़े दस्तावेज (अगर हॉस्पिटल जाना है तो डॉक्टर की पर्ची) और अपना आधार कार्ड दिखाना होगा.

 

*ट्रैफिक का ताजा हाल कैसे जानें और असुविधा होने पर किसे बताएं?*

 

आम जनता और वाहन चालकों से दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने अपील की है कि सभी लोग यातायात नियमों और सड़क अनुशासन का पालन करें और सभी चौराहों पर तैनात यातायात कर्मियों के निर्देशों का पालन करें. अगर किसी को ट्रैफिक का ताजा हाल जानना है कि तो वो दिल्ली यातायात पुलिस की वेबसाइट https://traffic.delhipolice.gov.in, फेसबुक पेज https://www.facebook.com/dtptraffic के माध्यम से अपडेट ले सकते हैं. Mappls App के जरिए भी आप ट्रैफिक अपडेट पा सकते हैं. इसके अलावा दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के ट्विटर हैंडल https://twitter.com/dtptraffic , इंस्टाग्राम पेज https://www.instagram.com/dtptraffic से भी जुड़े रहें ताकि आपको हर अपडेट मिलती रहे. कोई असुविधा होने पर आप व्हाट्सएप नंबर 8750871493 और हेल्पलाइन नंबर 1095/011-25844444 पर कॉल भी कर सकते हैं.

 

 

*गुरुग्राम में क्या पाबंदियां रहेंगी?*

 

जी-20 सम्मेलन के लिए 8 सितंबर को ही विदेशी मेहमान भारत पहुंच जाएंगे, जिन्हें दिल्ली के होटलों समेत गुरुग्राम के भी होटलों में ठहराया जाएगा. ऐसे में गुरुग्राम में भी प्रशासन ने एहतियातन कई कदम उठाए हैं. गुरुग्राम पुलिस ने सम्मेलन के लिए खास एडवायजरी भी जारी की है.

 

निजी वाहन कम, मेट्रो ज्यादा इस्तेमाल करें

 

7 सितंबर की रात 12 बजे से 10 सितंबर की रात 12 बजे तक दिल्ली और गुरुग्राम नेशनल हाइवे – 48 दिल्ली (सिरहोल) बॉर्डर पर यातायात प्रतिबंधित तौर पर चलाया जाएगा. दिल्ली पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वो निजी वाहनों का कम-से-कम और मेट्रो का ज्यादा इस्तेमाल करें.

 

 

गुरुग्राम में भारी-मध्यम वाहनों का प्रवेश वर्जित

 

गुरुग्राम से दिल्ली जाने वाले सभी भारी और मध्यम वाहनों का प्रवेश वर्जित होगा. हालांकि, आवश्यक सेवाओं से जुड़े वाहनों को छूट दी जाएगी.

 

NH-48 से दिल्ली नहीं जा सकेंगी बसें

 

यात्री बसों का NH-48 से दिल्ली जाने के लिए प्रवेश वर्जित होगा. ये बसें राजीव चौक, इफको चौक, एमजी रोड, सिकंदरपुर मेट्रो स्टेशन, नाथुपूर रेड लाइट से होते हुए दिल्ली में प्रवेश कर सकेंगी.

 

वाहनों को रोका जा सकता है

 

8 सितंबर से 10 सितंबर तक जी-20 मेहमानों का दिल्ली-गुरुग्राम में आवागमन ज्यादा रहेगा, इसलिए NH-48 पर शंकर चौक के पास थोड़ी-थोड़ी देर के लिए वाहनों को रोका जा सकता है. सोहना रोड, NH-48, पटोदी गुरुग्राम रोड, फरूखनगर गुरुग्राम रोड से दिल्ली जाने वाले भारी वाहन के.एम.पी. (Western Peripheral) रोड का इस्तेमाल करें. गुरुग्राम शहर में आने वाले भारी वाहन No Entry की टाइमिंग का पालन करने के बाद ही प्रवेश कर सकेंगे.

 

गुरुग्राम की प्राइवेट कंपनियों के लिए दिशानिर्देश

 

परिवहन को सुगम बनाने के लिए गुरुग्राम की निजी कंपनियों से कहा गया है कि वे शुक्रवार 8 सितंबर को कर्मचारियों को वर्क फ्राम होम दें, ताकि सड़कों पर गाड़ियों की भीड़ ना जमा हो.

 

इसके अलावा ताजा जानकारी तक गुरुग्राम में बाकी गतिविधियां सामान्य रहेंगी.

 

गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा और गाजियाबाद में शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने का अभी तक कोई प्रशासनिक आदेश जारी नहीं किया गया है. हालांकि, कुछ कंपनियों ने स्वत: ही अपने कर्मचारियों को 8-10 सितंबर के बीच वर्क फ्रॉम होम का ऑप्शन दे दिया है ताकि उन्हें पाबंदियों की वजह से किसी दिक्कत का सामना ना करना पड़े.

 

जी-20 सम्मेलन में सदस्य देशों और आमंत्रित देशों के राष्ट्राध्यक्षों/शासनाध्यक्षों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रमुख भाग लेंगे. एक भारतीय होने के नाते हम सभी को भी वसुधैव कुटुंबकम की भावना से अपने विदेशी मेहमानों का स्वागत करना है. इसलिए अपनी ओर से दिल्ली पुलिस की पूरी सहायता करने की कोशिश करें, ताकि देश का मान बढ़ाने वाले इस कार्यक्रम से मेहमान अच्छी और बेहतरीन यादें लेकर जाएं.

Leave a Reply

Top