You are here
Home > breaking news > मोदी जी प्रधानमंत्री ही नहीं एक जनसेवा जो राजनीति से परे भी एक महान व्यक्तित्व के धनी व्यक्ति है- शिव प्रकाश जी

मोदी जी प्रधानमंत्री ही नहीं एक जनसेवा जो राजनीति से परे भी एक महान व्यक्तित्व के धनी व्यक्ति है- शिव प्रकाश जी

Share This:

प्रधानमंत्री मोदी की सरकार के द्वारा गत 8 वर्षों में देश के उत्थान के लिए अनेक अनुकरणीय पहल हुई है. मोदी जी के हृदय की संवेदना उनकी सक्रियता विकास के प्रति उनकी वशिष्ठ दृष्टि समस्याओं का सूक्ष्म अध्ययन उचित समय पर उचित निर्णय आदि अनेक गुण उनको कुछ अलग एवं विशेष बनाते हैं.

पीएम मोदी अपनी मां के साथ

राजनीति नेता एवं दल का स्वभाव सामान्य एक चुनाव से दूसरे चुनाव तक सोचना येन केन प्रकारेण चुनाव जीतने तक रहता है. इसी कारण लोक लुभावने वादे एवं योजना ही राजनीतिक दल बनाते हैं. लेकिन मोदी जी ने 8 वर्षों में अनेक ऐसे निर्णय लिए हैं, जिन्हें आगामी दशकों तक समाज समरण करेगा,इन्हें निर्णय एवं देश मोदी जी को सरकार को वरदान मानता है.कोई भी देश तभी आगे बढ़ सकता है, जब वहां के सभी नागरिक दैनिक जीवन में अनुशासन का पालन करते हुए अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें.अपने भाग्य का निर्णय कुछ नेता और दल की आलोचक वृद्धि अपनाने से आज तक कोई भी देश दुनिया में आगे नहीं बढ़ा

देश दुनिया में आगे

इसी सिद्धांत का स्मरण पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम कराते थे. वह कहते थे कि यहां का नागरिक जब विदेश में जाकर वहां के नियमों का पालन कर सकता है, तो वही नागरिक भारत में आकर अपने हाथ का कचरा सड़क पर क्यों पकता है.

मोदी जी ने स्वच्छता अभियान के माध्यम से संपूर्ण नागरिकों में इस प्रस्ताव का भाग जगा है आज संपूर्ण देश में इसकी अनुभूति छोटे बच्चे से लेकर वृद्ध तक में की जा सकती है. हम अपने सार्वजनिक स्थलों में इस परिवर्तन को प्रत्यक्ष देख भी सकते हैं. समाज की घटना लिंग अनुपात संपूर्ण समाज के लिए एक विकट समस्या उत्पन्न कर सकता है. यह समस्या किसी एक दल की ना होकर संपूर्ण समाज की है.

मोदी जी ने स्वच्छता अभियान

इसका अनुभव करते हैं मोदी जी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के माध्यम से इस समाधान का मार्ग दिखाया है. सेल्फी विद डॉक्टर सुकन्या समृद्धि योजना आदि अनेक योजनाओं का परिणाम है कि लिंग अनुपात में गुणवत्ता परिवर्तन तो आई है, साथ ही कन्या भ्रूण हत्या में भी कमी आई है.शिक्षा महिलाओं के प्रति सम्मान बराबरी का अधिकार निर्णय में भागीदारी भी बढ़ी है. समाज में महिलाओं के प्रति देखने की दृष्टि में ही परिवर्तन हुआ है.

मोदी जी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ

उदाहरण ही देना हो तो मऊ जनपद शिक्षा महिलाओं के प्रति सम्मान बराबरी का अधिकार निर्णय में भागीदारी भी बढ़ी है समाज में महिलाओं के प्रति देखने की दृष्टि में ही परिवर्तन हुआ है उदाहरण ही देना हो तो मऊ जनपद उत्तर प्रदेश में लिंगानुपात 2014-15 में 694 से बढ़कर 2019-20 में 900 951 हुआ है नमामि गंगे योजना से केवल गंगा ही नहीं संपूर्ण देश की नदियां जल एवं पर्यावरण के प्रति समाज की दृष्टि में परिवर्तन आया है जल का सीमित उपयोग जल की एक-एक बूंद का प्रयोग जलसंधारण आदि सभी के प्रति जागरूकता आई है स्वतंत्रम के अमृत महोत्सव वर्ष में प्रत्येक जिले में 15 सरोवर हमारे देश की जल की समस्या के समाधान में सहायक होंगे रासायनिक उर्वरकों और कीटनाशकों के प्रयोग में खेती से उत्पन्न हमें बीमार बना रहा है उत्तम स्वास्थ्य के लिए जैविक प्राकृतिक खेती ,

गो आधारित कृषि का बढ़ावा

उत्तम स्वास्थ्य के लिए जैविक प्राकृतिक खेती एवं गो आधारित कृषि का बढ़ावा हमारे लिए अचूक रामबाण उपाय सिद्ध होगा. अर्थ संकल्प में स्वीकृत अब गंगा के किनारे 5 किलोमीटर का गलियारा प्राकृतिक खेती के लिए होगा, एवं 20 लाख हेक्टेयर क्षेत्रफल जैविक खेती से युक्त होगा.

भ्रष्टाचार हमारे देश को दीमक की तरह खा रहा है मोदी जी का संकल्प खाऊंगा ना खाने दूंगा, उनके प्रदर्शन सुशासन के प्रति प्रतिबद्धता के संकल्प का स्मरण कराता है.

Leave a Reply

Top