You are here
Home > राज्य > दिल्ली > अलका लांबा का पार्टी से इस्तीफा, राजीव गांधी भारत रत्न को लेकर आखिर क्यों बिखर गई आप?

अलका लांबा का पार्टी से इस्तीफा, राजीव गांधी भारत रत्न को लेकर आखिर क्यों बिखर गई आप?

अलका लांबा का पार्टी से इस्तीफा, राजीव गांधी भारत रत्न को लेकर आखिर क्यों बिखर गई आप?

Share This:

दिल्ली विधानसभा में राजीव गांधी से भारत रत्न वापस लेने के कथित प्रस्ताव पर आम आदमी पार्टी में जमकर विवाद हो गया। इस प्रस्ताव को सोशल मीडिया पर फैलाने वाली अलका लांबा ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया। पार्टी सूत्रों के मुताबिक इस मामले में प्रवक्ता सोमनाथ भारती पर भी कार्रवाई की गई है।सोमनाथ भारती को पार्टी प्रवक्ता पद से हटा दिया गया है। सोमनाथ भारती ने दावा किया था कि उन्होंने ही यह प्रस्ताव दिया था।इस प्रस्ताव में कहा गया था कि राजीव गांधी से भारत रत्न वापस लिया जाना चाहिए।

आम आदमी पार्टी के सूत्रों के मुताबिक अलका लांबा से इस्तीफा लिया गया है। उनकी पार्टी की प्राथमिक सदस्यता को रद्द कर दिया गया और विधायक पद से इस्तीफा भी ले लिया गया है। पार्टी राजीव गांधी के खिलाफ रेजोल्यूशन को लेकर अलका लांबा से नाराज थी। अलका लांबा के पार्टी लाइन से अलग जाकर इस मामले को सोशल मीडिया पर तूल देने और इस मामले पर बयान देने से पार्टी का शीर्ष नेतृत्व नाराज था। 

सदन में प्रस्ताव विधायक जरनैल सिंह ने रखा, जिसका विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल समेत मौजूद सभी सदस्यों ने खड़े होकर समर्थन किया और प्रस्ताव पारित हो गया। हालांकि इसे लेकर आप विधायक और प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि ये प्रस्ताव का हिस्सा नहीं था, विधायक ने अपनी राइटिंग में लिखा, जिसे इस तरह से पास नहीं माना जा सकता। यह व्यक्तिगत तौर पर पेश किया गया प्रस्ताव था, जिसपर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है। 

प्रस्ताव में कहा गया कि दिल्ली सरकार को गृह मंत्रालय को कड़े शब्दों में लिखकर देना चाहिए कि राष्ट्रीय राजधानी के इतिहास के भयंकर जनसंहार के पीड़ितों के परिवार और उनके करीबी न्याय से वंचित हैं।

1984 में इंदिरा गांधी की हत्या के बाद राजीव प्रधानमंत्री बने थे। 1991 में उन्हें देश के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से नवाजा गया।

अलका लांबा का दावा है कि उन्होंने प्रस्ताव का विरोध करते हुए वॉक आउट किया जबकि उनपर प्रस्ताव के समर्थन का दवाब था। उन्होंने कहा है कि वह अपने खिलाफ कार्रवाई के लिए तैयार हैं।

Leave a Reply

Top