You are here
Home > breaking news > केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा ने गाजीपुर में किया स्मार्टपुर गाँव का लोकार्पण

केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा ने गाजीपुर में किया स्मार्टपुर गाँव का लोकार्पण

केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा ने गाजीपुर में किया स्मार्टपुर गाँव का लोकार्पण

Share This:

गाजीपुर। विज्ञान ने दुनिया मे हैसियत का पैमाना बदल दिया है।लोगों की हैसियत आज कम्युनिकेशन आधारित हो चुकी है। इंटरनेट के जुडाव से लोगों की हैसियत का अंदाजा लगाया जाने लगा है इसके माध्यम से लोगों की दिनचर्या बदल गयी है।यह बात आज केन्द्रीय रेल व संचार राज्य मंत्री मा मनोज सिन्हा ने गाजीपुर मे शिक्षा,स्वास्थ,संचार,रोजगार,मनोरंजन तथा वित्तीय सेवाओं सहित दैनिक जीवन के प्रत्येक आवशक्ताओं की समग्र सम्पूर्णता से सुसज्जित 5 स्मार्टपुर गांवो सरैंया, करहिया, भीमापार,दुल्लहपुर और सराय मुबारक का लोकार्पण आज गाजीपुर के जमानियां तहसील के सरैया ग्राम से सभी पांच गावों मे स्मार्ट पूर शीलापट्ट का अनावरण  के पश्चात आयोजित सभा को सम्बोधित करते हुए कही मा मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि भारत नेट के माध्यम से देश की सभी ढाई लाख ग्राम पंचायतों को हाई फाई नेटवर्क सेवा से जोडने का प्रयास हो रहा है इस योजना के माध्यम से एक लाख से ज्यादा ग्राम पंचायतों को हाई स्पीड इंटरनेट से जोडा जा चुका है तथा शेष को मार्च 2019 तक जोड दिया जाएगा।मा मंत्री ने इस स्मार्टपुर के विशेषताओं का मुक्त कंठ से प्रशंसा करते हुए कहा कि 300 से ज्यादा देश के प्रतिष्ठित डाक्टर इससे जुडे हुए है।आजीविका सहित मनोरंजन व ज्ञानवर्धन का प्रबंध नोकिया ने कर दिया  है।उन्होंने कहा कि आज का युवा सिर्फ सपने नहीं देख रहा बल्कि उसके सपनो को पंख भी लगे है तथा देश विगत चार वर्षों मे नयी ऊचाई को मा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व मे प्राप्त किया है।पुर्वी उ प्र सदैव उपेक्षा का शिकार रहा है  वह स्थिति आज दुर हुई है। केन्द्रीय मंत्री मा मनोज सिन्हा के विशेष प्रयास से जनपद के 10 गावों सरैया (जमानियां), जमुआव (करंडा), करहिया,सायर (भदौरा), सराय मुबारक (मरदह),,दुल्लहपुर, (जखनियां), पारा (मनिहारी), चक अब्दुल बहाव,(गाजीपुर सदर),नायकडीह,भीमापार(सादात) मे डीईएफ(डिजिटल एम्पावरमेंट फाउंडेशन) द्वारा नोकिया के सहयोग सहायता से तैयार पांच  स्मार्टपुर गावो की सेवाएं शुरू हो गयी।तथा शेष अन्य पांच गांवो मे भी इस सुविधा की सेवाएं अतिशीघ्र चालू कर दी जाएंगी।
इस अवसर पर उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए डा संगीता बलवन्त ने कहा कि नोकिया द्वारा की जा रही समाज सेवा के क्षेत्र मे इस अप्रतिम सेवा के माध्यम से ग्रामीण महिलाएं भी डिजिटल सेवा से जुड सकेगी।
अतिथियों का स्वागत अभिनन्दन करते  हुए डीईएफ की सीनियर प्रोजेक्ट मैनेजर मेघना मैथ्यूज ने बताया की डीईएफ देश मे लगभग 15 वर्षों से डिजिटल के क्षेत्र मे काम कर रहे हैं।तथा देश मे आठ राज्यो के लगभग 100  स्मार्टपुर गावों मे यह सुविधा दी जा रही है तथा उन्होंने बताया कि हमारा लक्ष्य है कि देश के लगभग 500 गावों मे इस सुविधा का लाभ 2020 तक प्रदान कर दिया जाएगा।
उन्होंने बताया कि इस सुविधा के शुभारंभ से गांवों से शहरों की ओर  लोगों का पलायन  रुकेगा क्योंकि इसके माध्यम से वह सारी सुविधाएं गावों मे उपलब्ध होगी। मा मंत्री जी का आभार प्रकट करते हुए नोकिया के प्रबंधक अमित मारवा ने कहा कि मुम्बई मे मा मंत्री जी जब नोकिया के इस योजना को जाने तो बोले इसकी शुरुआत गाजीपुर से हो। गाजीपुर मा मंत्री मनोज जी के हृदय मे सबसे उपर है।
जिलाधिकारी के बाला जी ने अपने सम्बोधन मे इस पहल की भुरी भुरी प्रशंसा सराहना की।
 मंत्री मनोज सिन्हा ने पंचायत भवन मे शुरू कि गयी नोकिया स्मार्टपुर का फिता काटकर तथा नारियल फोडकर सभी पटल का नीरीक्षण किया व जानकारी प्राप्त की कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा दीपप्रज्वलित कर वन्देमातरम गायन से हुआ।
इस अवसर पर आयोजकों द्वारा अतिथियों को माल्यार्पण तथा समृति चिन्ह व अंगवस्त्रम भी प्रदान किया गया। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष भानुप्रताप सिंह,कृष्णबिहारी राय,सुनिल सिंह,मेठ बिंद,जिलाधिकारी के बाला जी,मुख्य विकास अधिकारी हरिकेश चौरसिया, ओमप्रकाश राय,सूरेश बिंद,शशिकांत शर्मा, रासबिहारी राय, विनोद गुप्ता, गुड्डू प्रधान,अनिल पांडेय,सेवा से आच्छादित पाचो गावो के प्रधान ,नोकिया के राहुल चौधरी, तान्या भट्ट, शशिभूषण ठाकुर, रामनिशान ,अमरेंद्र सिंह,सहित आदि अन्य लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम को सफलतापूर्वक समपन्न कराने मे सिद्धार्थ जी,अभिषेक,शिवम,सुभम हिमांशु,अनमोल,तथा नवीन प्रधान का विशेष सहयोग रहा। संचालन हरिनारायण हरिश जी ने किया।
सुनील सिंह गाजीपुर
हिंद न्यूज टीवी

Leave a Reply

Top