You are here
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > वाराणसी: बीएचयू के छात्रों को मिलेगी ऑनलाइन साइकिल

वाराणसी: बीएचयू के छात्रों को मिलेगी ऑनलाइन साइकिल

Share This:

शहर के पर्यावरण को सुधारने और ट्रैफिक जाम से राहत दिलाने के लिए आईआईटी बीएचयू संग बंगलुरू बेस्ड कंपनी ने एक अनोखी पहल की है, जिसके बाद अब आईआईटी बीएचयू के छात्र कैम्पस में एक रुपये में 30 मिनट की दर से भुगतान कर साइकिल से ही कैम्पस में घूम सकेंगे । जिसकी शुरुवात मंगलवार से हो रही है, बंगलुरू की जूमकार कंपनी ने आईआईटी बीएचयू से अपनी एप बेस्ड रेंटल साइकिल सर्विस शुरू की है, कंपनी का ये प्रोजेक्ट पुणे में खासा पॉपुलर है । विदेशों की तर्ज पर शहर में कहीं भी आने- जाने के लिए साइकिल किराये पर मिलेगी, साइकिल लेने, उसका किराया देने, उसे वापस जमा करने का पूरा सिस्टम हाईटेक और एप बेस्ड है, कंपनी की सभी साइकिल्स एडवांस मॉडल की गियर बेस्ड हैं । बीएचयू कैम्पस से शुरूआत के बाद कंपनी इसे जल्द ही वाराणसी सिटी में भी शुरू करने के लिए नगर निगम से बात कर रही है।

इस नई पहल की शुरुवात मंगलवार को आईआईटी बीएचयू के डायरेक्टर प्रो. राजीव संगल ने कैम्पस से की, साइकिल की इस नई सर्विस का नाम पीईडीएल है । इसके लिए आईआईटी बीएचयू और जूमकार कंपनी के बीच 27 फरवरी को समझौता हुआ था । जिसमें कंपनी शुरुआत में आधे घंटे के लिए एक रुपये चार्ज कर रही है, जिसमें स्टूडेंट पूरे कैंपस सहित लंका तक कंपनी के पीईडीएल सायकिल से सफर कर पाएंगे । हालांकि यह रेट कुछ दिनों बाद अन्य शहरों की तरह हो जाएगा, कंपनी के एरिया बिजनेस मैनेजर गुंजित सिंह ने बताया कि, कंपनी ने अभी बीएचयू कैंपस के लिए पूरा प्लान बनाया है।

आपको बता दें जूमकार की पीईडीएल सर्विस पुणे के अलावा कोलकाता, बंगलुरु, नई दिल्ली, जयपुर, हैदराबाद, मुंबई में चल रही है, प्रधानमंत्री का संसदीय क्षेत्र बनारस आठवां शहर है, जहां पीईडीएल की सेवा उपलब्ध कराई गई है । आईआईटी के डायरेक्टर प्रो. राजीव संगल ने बताया कि कैंपस के पर्यावरण, यहां पढ़ने वाले स्टूडेंट्स की सेहत और दिन- प्रतिदिन बढ़ते ट्रैफिक लोड को कंट्रोल करने के लिए यह प्रयास किया गया है । उम्मीद है स्टूडेंट्स इसका भरपूर लाभ उठाएंगे, फ‌र्स्ट फेज में जूमकार ने बीएचयू में 80 पीईडीएल साइकिल से शुरुआत की है, जिसे बढ़ाया जाएगा । कंपनी इन हाइटेक साइकिल्स को हैंडल करने के लिए कैंपस में ही एक ऑफिस भी खोल रही है। जिसमें छोटा सा वर्कशाप भी होगा। ताकि सायकिल में खराबी आने पर उसे तत्काल ठीक किया जा सके, सुरक्षा की दृष्टि से साइकिल चलाने वालों को कंपनी साइकिल के साथ हेलमेट भी देगी, और उसके लिए भी प्रति आधे घंटे के हिसाब से एक रुपया लिया जायेगा।

हिन्द न्यूज़ टीवी के लिए वाराणसी से काशीनाथ शुक्ला

Leave a Reply

Top